दिल्ली-NCR में ठंड बढ़ी, आज रहा सीजन का सबसे ठंडा दिन

Spread the love

कौमी गुलदस्ता ब्यूरोः राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में ठंड लगातार बढ़ती जा रही है और आज गुरुवार का दिन इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियम आंकी गई. इससे पहले बुधवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. दिल्ली में ओवरऑल सुबह 7 बजे और 8 बजे तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि दिल्ली का सबसे कम तापमान सफदरजंग में 7.6 डिग्री सेल्सियम आंका गया.

बुधवार को 8 डिग्री था तापमान

इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली में मौसम ठंडा रहा और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया था. स्काइमेट वेदर के अनुसार, बुधवार को दिल्ली की दोनों ऑब्जर्वेटरी- पालम और सफदरजंग ने सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया.

सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी ने जहां न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, वहीं पालम ऑब्जर्वेटरी ने रात का तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में दिन और रात का तापमान पहाड़ी इलाकों से चलने वाली ठंडी हवाओं के कारण और गिरना तय है.

क्यों फिर जहरीली हुई हवा

दूसरी ओर, दिल्ली-एनसीआर में हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. आनंद विहार में गुरुवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 489 रिकॉर्ड किया गया. जबकि पंजाबी बाग में 428, मुंडका में 373, झिलमिल में 447 एक्यूआई दर्ज किया गया.

वहीं नोएडा के सेक्टर 125 में 327 और गाजियाबाद के वसुंधरा में 452 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया. इस कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. दिल्ली के वजीरपुर में सबसे ज्यादा 526 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया.

प्रदूषण के स्तर में इस वृद्धि का कारण शहर में हवा की कम रफ्तार है, जो प्रदूषकों को बिखेरने में असमर्थ है. स्काईमेट बुधवार को कहा था कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले 48 घंटों में तापमान और हल्की हवाओं के संयुक्त प्रभाव के कारण आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता और भी खराब हो जाएगी. अगले 48 घंटों तक हवा की गति बढ़ने की संभावना नहीं है. इसके बाद, हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *