महाराष्ट्र में जारी सियासी ‘नाटक’ के बीच शत्रुघ्न सिन्हा ने किया Tweet

Spread the love

कौमी गुलदस्ता संवाददाता: महाराष्ट्र में जारी सियासी नाटक के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया. दोनों नेताओं का यह इस्तीफा सुप्रीम कोर्ट के फ्लोर टेस्ट कराने के आदेश के बाद हुआ है. दोनों नेताओं के इस्तीफे के बाद बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया. कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर कहा कि आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने लोकतंत्र और विश्वास को बनाए रखा. शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट किया, ‘आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि अच्‍छी भावना प्रबल हुई. लालच की राजनीति ने संविधान को ताक पर रख दिया था, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने लोकतंत्र और विश्‍वास को बनाए रखा. संविधान अमर रहे! सुप्रीम कोर्ट अमर रहे! सत्‍यमेव जयते!

उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी महाराष्ट्र के ताजा घटनाक्रम कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने संविधान की भावना को बरकरार रखा और संविधान दिवस के दिन यह विशेष समाचार है. उन्होंने कहा कि मध्यरात्रि में आजादी के बारे में सुना था, लेकिन मध्यरात्रि में सरकार बनाने के बारे में कभी नहीं सुना; महाराष्ट्र ने रास्ता दिखाया है. ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि वे लोग जो सत्ता में हैं, उन्हें यह नहीं सोचना चाहिए कि वह अपने हिसाब से संविधान को बदल सकते हैं.

वहीं, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में उद्धव ठाकरे के नाम का ऐलान किया गया. उद्धव ठाकरे रविवार (1 दिसंबर) को शाम पांच बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

इससे पहले 23 नवंबर की सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेकर पूरे देश को चौंका दिया था. साथ में अजित पवार ने डिप्‍टी सीएम पद की शपथ ली थी. इसके बाद तीनों दल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थें. सोमवार को इस मामले में सुनवाई हुई और फैसला मंगलवार की सुबह 10:30 बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने फैसले में कहा कि कल शाम 5 बजे तक सदन में देवेंद्र फडणवीस बहुमत साबित करें. साथ ही यह भी निर्देष दिया कि बहुमत साबित करने के लिए गुप्‍त मतदान नहीं होंगे और इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *