मानसून आते ही बढ़ता है डेंगू और मलेरिया का खतरा

Spread the love

एजेंसी रिपोर्टः मानसून ने कई जगहों पर दस्तक दे दी है. आने वाले 15 दिनों में मानसून वहां भी पहुंच जाएगा जहां पर अभी नहीं पहुंचा है. बारिश(Rain) होने से मौसम में ठंड़क आती है, लोगों को गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन मानसून के साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं. बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन के अलावा डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों के खतरे से बचने के लिए खुद का मच्छरों से बचाव करना चाहिए. घरों में इन मच्छरों से बचाव के लिए मॉस्किटो किलर लिक्विड या कॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बाहर इनसे बचाव के लिए हमें मॉस्किटो रेपेलेंट लगाना पड़ता है. आज हम इस लेख में आपको मॉस्किटो रेपेलेंट बनाने की विधि बताएंगे…

1. नारियल और नीम के तेल से बनाएं मॉस्किटो रेपेलेंट
इसके लिए 30 एमएल पिघले हुए नारियल के तेल में 10 बूंद नीम का तेल डालकर इसे ठीक से मिला लें. अब इस रेपलेंट को स्प्रे बॉटल में डालकर रख लें. जब भी घर से बाहर निकलें तो इसे बॉडी के उन हिस्सों पर स्प्रे कर लें, जो कपड़ों से न ढके हों.

2. दालचीनी का तेल

इसके लिए आप 30 से 40 एमएल पानी में 10 बूंद दालचीनी का तेल डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को आप बॉडी पर लगा लेंगे तो दिनभर आपको मच्छरों से बचाव में मदद मिलेगी. जरूरी हो तो आप इस मिक्स को छोटी बॉटल में डालकर कैरी भी कर सकते हैं.

3.मिंट आयल
यह मच्छरों को भगाने में बहुत ही कारगर है. मिंट ऑयल को आप अपने शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने घर में लगे प्लांट पर भी स्प्रे कर सकते हैं. इससे मच्छर पास नहीं आते हैं. इसके अलावा अगर पुदीना को पानी के साथ उबाल कर इसके पानी को कमरे में स्प्रे किया जाए तो भी मच्छर भाग जाते हैं.

4. नारियल तेल और टी ट्री ऑयल से बनाएं रेपेलेंट
इसके लिए 30 एमएल पिघले हुए नारियल के तेल में 10 बूंदें टी ट्री ऑयल की अच्छे से मिला लें. इस रेपलेंट को आप स्प्रे बॉटल में डालकर स्टोर कर लें और जरूरत होने पर बॉडी पर स्प्रे करें.

5. लौंग के तेल से मॉस्किटो रेपेलेंट बनाने की विधि
एक कटोरी में 10 से 12 बूंद लौंग का तेल, 3 से 4 चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट और 3 से 4 चम्मच नींबू का रस लें. इसमें दो कप पानी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को अगर आप बॉडी पर दो से तीन बार लगाएंगे तो मच्छर आपसे दूरी बना लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *