राष्ट्रीय बालिका दिवस 2021: उत्तराखंड की 159 मेधावी छात्राओं को दिए स्मार्ट फोन

Spread the love

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से आईआरटीडी सभागार में आयोजित समारोह में प्रदेश की हाईस्कूल और बारहवीं की 159 मेधावी बालिकाओं को राज्यमंत्री रेखा आर्य ने स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियां हमारा स्वाभिमान हैं। विभाग की राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार बालिकाओं व महिलाओं के सम्मान एवं स्वाभिमान के लिए कृत संकल्पित है। स्मार्ट फोन में बालिकाओं के ज्ञानवर्धन से संबंधित सभी एप्स रखे गए हैं, जिसका उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। जिसके चलते उत्तराखंड ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन की सूची में स्थान प्राप्त किया है जो प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

राज्यमंत्री ने कहा कि बदलते दौर में बेटियां बेटों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नही हैं। उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में खुद को साबित कर बालकों के बराबर स्थान बनाने में सफलता प्राप्त की है। इसके बावजूद लड़का-लड़की में भेदभाव और कुछ कुरीतियां हैं। जिसे दूर करने के लिए सभी शपथ लें। कार्यक्रम में विधायक खजानदास, मेयर सुनील उनियाल गामा, सचिव हरी सेमवाल आदि मौजूद रहे।

अल्मोड़ा की 17, बागेश्वर की 8, चंपावत की 10, चमोली की 12, देहरादून की 10, नैनीताल की 12, पिथौरागढ़ की 12, पौड़ी की 20, टिहरी की 14, रुदप्रयाग की 9, हरिद्वार की 11, ऊधमसिंह नगर की 10 और उत्तरकाशी की 14 मेधावी बालिकाओं को स्मार्ट फोन दिए गए। राज्यमंत्री रेखा आर्य ने विभाग के लिए एनआईसी के सहयोग से बनाए गए सूचना प्रबंधन प्रणाली पोर्टल का विमोचन किया। इस मौके पर तकनीकी निदेशक एनआईसी एनएस नेगी व अनुज ने एमआईएस सिस्टम का प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से विभागीय बजट एवं आंगनबाड़ी आदि की जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *