शरीर के लिए बेहद जरूरी है कैल्शियम

Spread the love

मानव शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है और कैल्शियम इनमें से एक है। मनुष्य को मजबूत हड्डियों को बनाने और बनाए रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है, और शरीर का 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों और दांतों में होता है। मस्तिष्क और शरीर के अन्य हिस्सों के बीच स्वस्थ संचार बनाए रखने के लिए भी यह आवश्यक है। यह मसल्स मूवमेंट और कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन में एक भूमिका निभाता है। कैल्शियम के साथ−साथ, लोगों को विटामिन डी की भी आवश्यकता होती है, क्योंकि यह विटामिन शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। विटामिन डी मछली के तेल, फोर्टिफाइड डेयरी उत्पादों, और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आता है। वहीं, कैल्शियम कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होता है, और खाद्य निर्माता इसे कुछ उत्पादों में जोड़ते हैं। वहीं इसके सप्लीमेंट्स भी मार्केट में उपलब्ध हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कैल्शियम की महत्ता के साथ−साथ इसके सोर्स के बारे में भी बता रहे हैं−

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कैल्शियम शरीर के लिए कई मायनों में बेहद जरूरी है। हमारे शरीर की लगभग हर कोशिका किसी न किसी तरह से कैल्शियम का उपयोग करती है। कुछ क्षेत्र जहां हमारे शरीर में कैल्शियम का उपयोग होता है वह हमारे तंत्रिका तंत्र, मांसपेशियों, हृदय और हड्डी है। अगर शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा हो तो आप ऑस्टियोपोरोसिस से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। वैसे मजबूत दांतों व हडि्डयों का निर्माण करने के अलावा कैल्शियम ब्लड क्लॉटिंग, तंत्रिका तंत्र को संकेत भेजना व प्राप्त करना, हार्मोन व अन्य केमिकल्स को रिलीज करना व हार्टबीट को सामान्य रखने में भी मदद करता है।

वहीं अगर कैल्शियम के स्त्रोत की बात हो तो आप कई तरह के खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। वैसे तो डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे चीज़, दही, दूध आदि को कैल्शियम का मुख्य स्त्रोत माना जाता है, लेकिन इसके अलावा चिया सीड्स, सार्डिन व साल्मन, बीन्स, दालें, बादाम, केला, ओकरा और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया मिल्क, सूखे अंजीर, सूरजमुखी के बीज, ब्रोकली आदि में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *