शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर दिखते हैं यह लक्षण

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्टः विटामिन डी शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है। यह अन्य कई पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित करने में अहम् भूमिका निभाता है, इसलिए शरीर के विकास के लिए विटामिन डी का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है। विटामिन डी मुख्य रूप से धूप की किरणों से प्राप्त होता है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग इन किरणों से बचते हैं, जिसके कारण उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। यूं तो कुछ आहार में भी विटामिन डी पाया जाता है, लेकिन सूरज की किरणें विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत है। विटामिन डी की कमी होने पर शरीर खुद इसका संकेत देता है। तो चलिए जाते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर दिखते हैं कौन से लक्षण−

कमजोर हडि्डयां
जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती हैं, तो हडि्डयों का कमजोर होना या हडि्डयों में दर्द की समस्या पैदा होती है। दरअसल, हडि्डयों के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है, लेकिन कैल्शियम को शरीर में अवशोषित करने का काम विटामिन डी करता है। इसलिए अगर आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ले रहे हैं, लेकिन आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो वह कैल्शियम शरीर में अवशोषित ही नहीं होगा और आपको बोन्स संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

तनाव या अवसाद
आपको शायद पता न हो लेकिन विटामिन डी हमारे मूड पर भी गहरा प्रभाव डालता है। विटामिन डी की कमी होने पर व्यक्ति हमेशा उदास, तनावग्रस्त या अवसाद में रहता है। वहीं अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेते हैं तो आप तनाव से भी बेहद आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

बार−बार बीमार पड़ना
यह भी एक संकेत है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है। दरअसल, विटामिन डी हमारे इम्युन सिस्टम केा भी बूस्टअप करता है। लेकिन जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती हैं, तो व्यक्ति को बार−बार इंफेक्शन होता है। इतना ही नहीं, बीमार होने पर या चोट लगने पर उसे रिकवर होने में भी काफी देर लगती है।

थकान का अहसास
अगर आप अधिक काम करते हैं और आपको थकान का अहसास होता है तो यह सामान्य है। लेकिन अगर आप पूरी नींद लेते हैं और बिना किसी वजह के भी आपको हरदम थकान महसूस होती है तो यह संकेत है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *