सर्दियों में अवश्य करें हल्दी का सेवन, मिलेंगे यह फायदे

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्टः हल्दी और सर्दी का एक बहुत पुराना रिश्ता है। ठंड के मौसम में लोग हल्दी वाले दूध से लेकर कच्ची हल्दी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। दरअसल, इसमें ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी में होने वाले स्वास्थ्य समस्याओं को आपसे दूर रखती है। तो चलिए आज हम आपको ठंड के मौसम में हल्दी का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं−

बढ़ाए इम्युनिटी
ठंड के मौसम में लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण वह इस मौसम में खांसी, जुकाम व अन्य कई मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए, यह एक इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। यह एक एंटी−फंगल, एंटी−बैक्टीरियल, एंटी−वायरल और एंटी−एलर्जिक की तरह भी काम करती है। इतना ही नहीं, हल्दी पाउडर श्वसन रोग जैसे अस्थमा से निपटने में भी प्रभावी है। यह समस्या सर्दियों में आम है।

घटाए वजन
आप चाहे मानें या न मानें, ठंड के मौसम में अक्सर लोगों का वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, इस मौसम में लोग तला हुआ व मीठा आदि अधिक खाते हैं। जिससे उनका वजन बढ़ जाता है। अगर आप भी अपना बढ़ता हुआ वजन देखकर परेशान है तो आपको अपनी समस्या का हल आपकी किचन में ही मिलेगा। हल्दी का सेवन करना शुरू कर दें। आप इसे सब्जी की करी से लेकर शहद या दूध के साथ मिक्स करके ले सकते हैं। यह आपको बढ़े हुए कोलेस्टॉल लेवल से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी और वजन घटाने और उसे मैनेज करने में भी मदद करेगी।

स्किन का ख्याल
यूं तो स्किन समस्याएं आपको पूरा साल ही परेशान करती हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में यह अधिक तंग करती हैं। इस मौसम में स्किन में रूखापन होना एक आम समस्या है और इसके लिए महिलाएं महंगी−महंगी क्रीम व पार्लर टीटमेंट लेती हैं। आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, बस आप हल्दी को अपनी स्किन का साथी बनाइए। आप हल्दी, दूध और शहद को मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं और उसे स्किन पर लगाएं। जहां एक ओर यह पेस्ट एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करेगा, वहीं दूसरी ओर स्किन को हाइडेट भी करेगा। जिसके कारण आपको रूखी स्किन से छुटकारा मिलेगा।

जोड़ों का दर्द
ठंड के मौसम में जोड़ों का दर्द यकीनन काफी तंग करता है। चूंकि हल्दी पाउडर में एंटी−इंफलेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए यह रोगी को जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है। इस बदलते मौसम में आप हल्दी का सेवन शुरू कर दें। यकीनन आपको दर्द से काफी हद तक आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *