हरी पत्तेदार मूली खाने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे

सर्दियों में मूली के पराठे सभी को बेहद पसंद आते हैं. यही वजह है कि मूली यह हर किचन का अहम हिस्सा बन जाती है. वहीं मूली की सब्जी भी बहुत फायदेमंद होती है. साथ ही यह सलाद के तौर पर भी खाई जाती है, तो कुछ लोग इसका अचार भी पसंद करते हैं. वहीं ऐसे लोग भी हैं जो खाना तो दूर इसे देखना तक पसंद नहीं करते. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो इससे होने वाले फायदे जान लें. एक बार इसे खाने के फायदे जान लेंगे तो आप खुद को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे.

लिवर की परेशानी होगी दूर
अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है तो आप मूली के रस में नमक मिलाकर पिएं. इससे आपको आराम मिलेगा. जिन लोगों को लिवर संबंधित कोई परेशानी है तो उन्हें अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करना चाहिए. यह हमारे लीवर को स्वस्थ रखता है.

हाई बीपी में फायदेमंद
हाई बीपी के लोगों के लिए भी मूली बहुत फायदेमंद है. एंटी हाइपरटेंसिव गुणों से भरपूर मूली उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है, जो हमारे शरीर में सोडियम-पोटेशियम के अनुपात को बैलेंस बनाए रखता है जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है.

किडनी को रखती है स्वस्थ
पौष्टिक तत्वों से भरपूर मूली हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार होती है. यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करती है और इसलिए इसे नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है. यह हमारी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता जो कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण है.

बढ़ जाती है भूख
अगर किसी को भूख न लगने की परेशानी है तो इसके लिए आप मूली के रस में अदकर का रस मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपकी भूख बढ़ेगी और आपको अगर पेट संबंधित कोई रोग है तो वो भी दूर होगा.

पीलिया में है फायदेमंद
पीलिया पेशेंट्स के लिए यह रामबाण का काम करती है. इन लोगों को अपनी डाइट में ताजी मूली को शामिल करना चाहिए. रोजाना सुबह एक कच्ची मूली खाने से पीलिया रोग सही हो जाता है. मधुमेह के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *