उत्तराखण्डः लिपुलेख, गुंजी और कालापानी में भारी हिमपात, सड़क पर जमी बर्फ की मोटी परत

देहरादून: उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इससे लोगों का हाल बेहाल हो गया है. वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी भी हो रही है. इससे पूरा प्रदेश सफेद चादरों से ढक गया है. साथ ही रास्तों पर बर्फ की मोटी परत जम गई है. इसस यातायात प्रभावित हुआ है. लोग बर्फबारी की वजह से अपने-अपने घरों में कैद हैं. वहीं, बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने लिपुलेख, गुंजी और कालापानी क्षेत्रों में बर्फ निकासी अभियान चलाया. इस दौरान रास्तों पर से मशीनों के माध्यम से बर्फ को हटाया गया. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि जेसीबी मशीन के माध्यम से बर्फ को हटाया जा रहा है.

बता दें बीते महीने भी उत्तराखंड के देहरादून जिले के चकराता की ऊंची चोटियों पर इस सीजन की तीसरी बर्फबारी हुई थी. लोखंडी, देवबन, खडंबा, बुधेर आदि चोटियां बर्फ की सफेद चादर से ढक गई थीं. बर्फबारी के बाद पूरा जौनसार-बावर क्षेत्र शीतलहर की चपेट में था. बर्फबारी का लुत्फ लेने के लिए कई पर्यटक भी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं. पिछले दिनों अचानक मौसम बदलने से इस क्षेत्र में बारिश हुई जो अगले दिन सुबह तक होती रही. इसके बाद क्षेत्र में बर्फबारी शुरू हो गई. शनिवार सुबह लोखंडी, मोयला टॉप, देवबन, खडम्बा, मुंडाली, व्यास शिखर आदि चोटियां बर्फ की सफेद चादर से ढकी नजर आई.

लोखंडी, कोटी, कनासर, देवबन में दो से तीन इंच, जबकि खडंबा-बुधेर आदि ऊंची चोटियों पर तकरीबन छह इंच बर्फ गिरी. हालांकि, चकराता क्षेत्र में बर्फबारी नहीं हुई. लेकिन, करीब दोपहर बारह बजे तक पूरा क्षेत्र कोहरे से ढका रहा. हिमपात के बाद जौनसार-बावर में ठंड बढ़ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *