गैरसैण में बजट सत्र: सरकार पर ‘प्रहार’ करने के लिए कांग्रेस ने कसी कमर

देहरादून। गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में एक मार्च से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र में कांग्रेस ने प्रदेश सरकार पर मुद्दों के जरिये प्रहार करने के लिए कमर कस ली है। मुद्दों को धार देने के लिए रविवार को भराड़ीसैंण में कांग्रेस विधायक मंडल दल की बैठक होगी। बैठक में कांग्रेस महंगाई, बेरोजगारी, खेती किसानी से जुड़े मुद्दों को लेकर हमलावर रुख अख्तियार करने वाली है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के मुताबिक, पार्टी के पास कई ऐसे विषय हैं, जिन्हें सत्र के दौरान उठाया जाएगा। इनमें महंगाई, बेरोजगारी और किसानों से जुड़े मुद्दे सबसे अहम हैं। कई स्थानीय मुद्दे हैं, जिन्हें पार्टी प्रमुखता से उठाएगी। हाल ही में चमोली में आई दैवी आपदा के बाद कई तरह के प्रश्न हैं। इन मुद्दों को लेकर विपक्ष प्रदेश सरकार से सवालों के जवाब मांगेगा।

रविवार को कांग्रेस के तकरीबन सभी सदस्यों के भराड़ीसैंण पहुंचने की संभावना है। कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश भी रविवार को ही गैरसैंण पहुंच जाएंगे। बकौल प्रदेश अध्यक्ष, रविवार को नेता प्रतिपक्ष की अध्यक्षता में कांग्रेस विधायक मंडल दल की बैठक होगी। यदि रविवार तक कुछ सदस्य नहीं पहुंचेंगे तो सोमवार को बजट अभिभाषण के बाद विधायक दल की बैठक दोबारा होगी, जिसमें सदन में उठाए जाने वाले विषयों पर चर्चा होगी। बैठक में तय करेंगे कि किस विषय को किस नियम के तहत उठाया जाना है।

विपक्ष के तरकश में मुद्दों के तीर
खेती-किसानी : कृषि कानून के विरोध में चल रहे आंदोलन का कांग्रेस समर्थन कर रही है। वह इस बहाने राज्य के किसानों से जुड़े मुद्दे को उठाएगी।
महंगाई : हाल ही में पेट्रोल और गैस के दामों में बढ़ोतरी हुई है। कांग्रेस इसके जरिये राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश करेगी।
कोरोना : कोरोनाकाल के बाद उपजे हालातों से निपटने में राज्य सरकार के तौर तरीकों पर विपक्ष सवाल उठाएगा। कुंभ मेले के आयोजन से जुड़े सवाल पूछेगा।
बेरोजगारी : बेरोजगारी के मुद्दे पर भी विपक्ष की सरकार को घेरने की योजना है। सदन में उपनल कर्मचारियों के मुद्दे को भी विपक्ष उठाएगा।
दैवी आपदा : चमोली आपदा के बहाने कांग्रेस दैवीय आपदाओं से जुड़े मुद्दों को लेकर भी सरकार को घेरने का प्रयास करेगी।

ये भी गरमाएंगे मुद्दे
विधानसभा सत्र के दौरान कांग्रेस कोरोना, राज्य की अर्थव्यवस्था, विकास, भ्रष्टाचार से जुड़े मुद्दों को भी उठाएगा। विधानसभा में विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए प्रदेश सरकार भी तैयार है। रविवार शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में विधान मंडल दल की बैठक में सत्तापक्ष की रणनीति बनेगी। रविवार शाम तक भाजपा के तकरीबन सभी विधायकों के पहुंचने की पूरी संभावना है। मुख्यमंत्री भी द्वारहाट से भराड़ीसैंण स्थित सरकारी आवास पर पहुंचेंगे। यहां शाम पांच बज विधानमंडल दल की बैठक रखी गई है। बैठक फ्लोर मैनेजमेंट की रूपरेखा तैयार होगी। साथ ही सदन में सरकार की ओर से उठाए जाने वाले विषयों पर भी चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *