गोवा और मणिपुर में कांग्रेस को बीजेपी से ज्यादा सीटें

गोवा और मणिपुर में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है. कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह का कहना है कि सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस आज राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. गोवा के 40 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को 17 सीटों पर जीत मिली है, जबकि बीजेपी 13 सीटों पर जीत मिली हैं. सरकार बनाने के लिए यहां 21 सीटों की जरूरत है. सूत्रों के मुताबिक, गोवा के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाया है. गडकरी बीजेपी विधायकों के साथ बैठक करेंगे. गोवा में चुनाव हारने के बावजूद बीजेपी सरकार बनाने की कोशिश में जुटी है. बीजेपी की महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के 3 विधायकों, दो निर्दलीय विधायकों और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 3 विधायकों के साथ बातचीत जारी है. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर सहमति बनाने की कोशिश हो रही है. अगर MGP , GFP और निर्दलीय विधायक बीजेपी के साथ आ गए, तो रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

मणिपुर का क्या है हाल

60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में कांग्रेस बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कांग्रेस ने 28 सीटें जीतीं तो बीजेपी के हिस्से 21 सीटें आईं हैं. वहीं अन्य के खाते में 10 सीटें गई हैं. यहां सरकार बनाने के लिए 31 सीटों की जरुरत है लेकिन बहुमत किसी भी पार्टी को नहीं मिला है. ऐसे में यहां भी गोवा की तरह ही जोड़तोड़ करने की कोशिश की जा रही है.

निश्चित तौर पर अब सभी की निगाहें चार-चार सीटों पर जीत हासिल करने वाले नगा पीपल्स फ्रंट और नेशनल पीपल्स पार्टी पर हैं. ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी के हिस्से एक-एक सीटें आई हैं.

साल 2012 में किसको कितनी सीटें-

साल 2012 में मणिपुर कांग्रेस को 42 सीटें, टीएमसी को 7 सीटें, नागा पीपुल्स फ्रंट को 4 सीटें, एनसीपी को 1 सीट, लोक जन शक्ति पार्टी को 1 सीट और मणिपुर स्टेट कांग्रेस पार्टी को मिली 5 सीटें मिली थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *