जोड़ों में दर्द हो सकता है कमज़ोर इम्युनिटी का संकेत

जैसा कि आप सब जानते हैं कि इम्यून सिस्टम शरीर को संक्रमण से बचाता है। ऐसे में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति को बार-बार संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। अंगों और लिम्फ नोड्स सहित सफेद रक्त कोशिकाएं, एंटी-बॉडी, और अन्य घटक, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाते हैं। कई विकार इम्यून सिस्टम को कमज़ोर कर सकते हैं। ये विकार हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। कुछ जन्म से मौजूद होते हैं, जबकि अन्य पर्यावरणीय कारकों द्वारा होते हैं। कमज़ोर इम्यून सिस्टम का प्राथमिक लक्षण संक्रमण के लिए संवेदनशीलता है। कमज़ोर इम्यून सिस्टम वाले व्यक्ति को अन्य लोगों की तुलना में अधिक बार संक्रमण होने की संभावना होती है और ये बीमारियाँ इलाज के लिए अधिक गंभीर या कठिन हो सकती हैं।

आपकी इम्यून सिस्टम सभी प्रकार के कीटाणुओं और बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा करती है, लेकिन कुछ प्रकार के गठिया के साथ, वही प्रणाली जो आपको बचाने के लिए होती है, बीमारी के विकास में भी भूमिका निभा सकती है।

यदि आपने नोटिस किया है कि आप अक्सर बीमार रहते हैं, थकावट महसूस करते हैं या आपके पास अन्य लक्षण हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है।

कमज़ोर इम्यून सिस्टम के संकेत-

– आपका स्ट्रेस लेवल स्काई-हाई है

– आपको अक्सर ज़ुकाम होता है

– घावों को भरने की प्रक्रिया धीमी रहती है

– आपको बार-बार संक्रमण होता है

– आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं

कमज़ोर इम्यून सिस्टम के लक्षण-

– ऑटोइम्यून विकार

– आंतरिक अंगों की सूजन

– रक्त विकार या असामान्यताएं, जैसे कि एनीमिया

– भूख, दस्त और पेट में ऐंठन सहित पाचन संबंधी समस्याएं

– शिशुओं और बच्चों के विकास में देरी

कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर के जोड़ों को भी प्रभावित करती है। रुमेटीइड गठिया तब विकसित होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी का उत्पादन करती है जो जोड़ों के अस्तर से जुड़ी होती है। प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाएं जोड़ों पर हमला करती हैं, जिससे सूजन और दर्द होता है। यदि इसका समय पर उचित उपचार नहीं होता है तो यह धीरे-धीरे स्थायी जॉइंट डैमेज का कारण बन सकता है। संधिशोथ के उपचार में विभिन्न मौखिक या इंजेक्शन वाली दवाएं शामिल हो सकती हैं। जब प्रतिरक्षा प्रणाली खुद पर हमला करती है, तो परिणाम जोड़ों में सूजन होता है जो दर्द, कठोरता और गतिशीलता की समस्याएं पैदा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *