मेयर के लिए कांग्रेस उतार सकती है मुस्लिम चेहरा

देहरादून से मेयर सीट की दावेदारी करने वाले एकमात्र मुस्लिम युवा नेता आजाद अली प्रदेश कांग्रेस कमेटी
में सचिव पद पर है। आजाद अली युवा नेता के साथ-साथ निष्ठावान, मृदुभाषी, ईमानदार एवं पार्टी के प्रति समर्पित भाव रखने वाले सक्रिय जननायक हैं। पेश है ब्यूरो चीफ की एक खास रिपोर्ट।

उत्तराखण्ड की सबसे हाॅट मानी जाने वाली देहरादून नगर निगम के मेयर सीट पर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश सचिव आजाद अली ने अपनी दावेदारी पेश की है। उन्होंने बुद्ववार को कांग्रेस भवन में पार्टी के निकाय चुनाव के मुख्य पर्यवेक्षक एवं पूर्व काबिना मंत्री तिलक राज बेहड़ को अपनी दावेदारी का आवेदन पेश किया है। आजाद अली पार्टी में विगत 15 वर्षों से सक्रिय रूप से कांग्रेस को मजबूत करने में लगे हुए है। सहसपुर मूल के रहने वाले आजाद अली ने वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में सहसपुर से भी विधायक की दावेदारी की थी परन्तु टिकट न मिलने के बावजूद सहसपुर विधानसभा क्षेत्र में गांव-गांव जाकर कांग्रेस के प्रत्याशी आरेन्द्र शर्मा के पक्ष में वोट करने की अपील की। ये उन्हीं की मेहनत का नतीजा था जो पैराशूट प्रत्याशी होने के बाद भी आरेन्द्र शर्मा दूसरे नम्बर पर आये थे। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भी आजाद अली ने सहसपुर से टिकट की मांग की बावजूद इसके कांग्रेस ने पूर्व प्रदेष अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को टिकट दिया। जिसमें भी आजाद अली ने तन, मन, धन से उनके पक्ष में मतदान करवाया।

आजाद अली राजनीति के अलावा सामाजिक क्षेत्र में भी काफी सक्रिय हैं। बुद्धिजीवी लोगों के साथ-साथ युवा वर्ग में भी अच्छी पेठ रखने वाले जननायक को अगर कांग्रेस आगामी निकाय चुनाव में देहरादून से मेयर पद का प्रत्याशी बनाती है तो निश्चित ही यह अमूल्य सीट फतह होगी।

चर्चाओं मेें तैरते चार नाम दिनेश अग्रवाल, हीरा सिंह बिष्ट, सूर्यकांत धस्माना एवं आजाद अली

वैसे तो चर्चाओं में जो पहला नाम सामने आ रहा है वह है दिनेश अग्रवाल। सूत्र बताते है कि भाजपा से विनोद चमोली अपनी विधायिका छोड़ कर मेयर का चुनाव लड़ सकते है वैसे अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन ऐसी चर्चा राजनैतिक गलियारों में सुनने को मिल रही हैं। अगर भाजपा विनोद चमोली को पुनः मेयर के लिए खड़ा करती है तो कांग्रेस दिनेश अग्रवाल को आगे कर सकती है क्योंकि दिनेश अग्रवाल ही भाजपा के दिग्गज, आदमकद वाले नेता विनोद चमोली को टक्कर दे सकते हैं।

दूसरा नाम हीरा सिंह बिष्ट का सामने आ रहा है इसमें भी भाजपा का एक पेंच फंसा हुआ है अगर भाजपा उमेश अग्रवाल या सुनील उनियाल गामा को मेयर का टिकट देती है तो कांग्रेस के सामने हीरा सिंह बिष्ट से अच्छा कोई विकल्प न होगा।

तीसरा नाम सूर्यकांत धस्माना का है लेकिन इस बार शायद धस्माना को कांग्रेस टिकट न दे क्योंकि नये परिसीमन में गढ़वाली वोटरों की संख्या काफी तादाद में होने के कारण कांग्रेस धस्माना पर दाव नहीं लगा सकती।

अन्तिम नाम कांग्रेस की लिस्ट में मुस्लिम चेहरा आजाद अली का है जोकि रायपुर, सहसपुर, धर्मपुर डोईवाला विधानसभा क्षेत्रों में अच्छी पेठ होने के साथ-साथ हर वर्ग में स्वच्छ छवि रखते हैं।
कांग्रेस मेयर का टिकट किसको देती है यह तो भविष्य के गर्भ में है लेकिन एक बात तो साफ है सही प्रत्याशी का चयन ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत कर सकता है क्योंकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह सिटी एसेम्बली चुनाव वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का भविष्य तय करेगें।

मुस्लिम समुदाय में खुशी की लहर

मेयर पद के लिए आजाद अली द्वारा आवेदन किये जाने पर मुस्लिम समुदाय में खुशी की लहर है। आजाद अली का कहना है कि यदि कांग्रेस हाईकमान और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उनपर भरोसा जताते हैं तो वह आगामी नगर निकाय चुनाव में मेयर पद का चुनाव लड़कर भारी मतों से जीत दर्ज करेंगे और पार्टी हाईकमान की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जिसको भी मेयर का टिकट देगी, उसे जिताने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता मेयर का टिकट लेना नहीं, बल्कि उनकी कोशिश होगी कि कांग्रेस पार्टी को निकाय चुनाव में प्रचंड बहुमत मिले। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का आगाज़ निकाय चुनाव से हो।

चैथा और अन्तिम नाम कांग्रेस की लिस्ट में मुस्लिम चेहरा आजाद अली का है जोकि रायपुर, सहसपुर, धर्मपुर डोईवाला विधानसभा क्षेत्रों में अच्छी पेठ होने के साथ-साथ हर वर्ग में स्वच्छ छवि रखते हैं। कांग्रेस मेयर का टिकट किसको देती है यह तो भविष्य के गर्भ में है लेकिन एक बात तो साफ है सही प्रत्याशी का चयन ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत कर सकता है क्योंकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह सिटी एसेम्बली चुनाव वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का भविष्य तय करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *