शिवराज-रमन और वसुंधरा से शाह ने की बात

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों ने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच बेचैनी बढ़ा दी है. एग्जिट पोल के बाद शनिवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी राष्ट्रीय महासचिवों और मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी. आज (रविवार) राजस्थान में सीएम वसुंधरा राजे की अगुवाई में पार्टी कोर कमेटी की मीटिंग हुई.

बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह भी मौजूद रहे. इस मीटिंग के बाद सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने कहा कि राज्य में हम चौथी बार सरकार बनाने जा रहे हैं. त्रिशंकु विधानसभा की नौबत नहीं आएगी. हमें बहुमत मिलने जा रहा है. इससे पहले अमित शाह ने कहा था कि हम तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सरकार बना रहे हैं. एग्जिट पोल पर भरोसा मत कीजिए.

नतीजों से पहले केवल बीजेपी ही नहीं कांग्रेस भी मंथन कर रही है. एग्जिट पोल से उत्साहित कांग्रेस प्रदेशों में सीएम के चेहरे को लेकर सभी दावेदारों की समीक्षा कर रहा है. राजस्थान में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट कैंप और पार्टी महासचिव अशोक गहलोत गुट के लोग अंदर खाने अपने-अपने नेता को सीएम बनाने की रणनीति में जुट गए हैं. इसके साथ ही मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी पार्टी के सीएम पद के दावेदार दिल्ली दरबार में अपनी पैरवी कर रहे हैं.

क्या कहता है एग्जिट पोल

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के Exit Poll के अनुसार, MP, Rajasthan और Chhattisgarh में बीजेपी की सरकार विदाई हो रही है. इन तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बन रही है. वहीं, तेलंगाना में फिर से टीआरएस की सरकार बनने के आसार है.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मामूली बढ़त मिलती दिख रही है. इंडिया टुडे एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी को भी 102 से 120 सीटें मिलने का अनुमान है. राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार बनने के आसार है. कांग्रेस को 119-141 सीट, बीजेपी को 55-72 सीट और अन्य को 4-8 सीटें मिलने का अनुमान है. राजस्थान की ही तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार बनने के आसार है. कांग्रेस को 55-65, कांग्रेस 21-31 सीट और जनता कांग्रेस को 4-8 सीटें मिलने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *