Chhattisgarh: रायपुर में आज भी तेज बारिश के आसार, बिलासपुर-रायगढ़ समेत 21 जिलों में येलो अलर्ट

Spread the love

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. बीते शनिवार की शाम को कुछ घंटों की हुई तेज बारिश ने राजधानी का हाल बेहाल कर दिया था. तेलीबांधा, वीआईपी रोड समेत कई क्षेत्र की सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया था. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज भी राजधानी में तेज बारिश के अनुमान है. मौसम विभाग ने राज्य के 21 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इसके अलावा बाकि जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक एचपी चन्द्रा के मुताबिक प्रदेश में आज गरज-चमक के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट के साथ विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ के साथ मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक चन्द्रा ने बताया कि प्रदेश के 21 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इनमें सरगुजा, जशपुर, कोरिया, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबजार, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, बस्तर, कोण्डागांव, कांकेर, नारायगणपुर शामिल हैं. इसके अलावा जांजगीर, महासमुंद, गरियाबंद, बलोद, बेमेतरा व दुर्ग में ऑरेंज अलर्ट जारी है. कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने को लेकर भी लोगों को सतर्क रहने कहा गया है.

मौसम वैज्ञानिक चन्द्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. मानसून द्रोणिका जैसलमेर, पूर्वी राजस्थान, नौगांव, पेंड्रा रोड, संबलपुर, पूरी और उसके बाद पूर्व- मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक द्रोणिका उत्तर-पूर्व अरब सागर से गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा होते हुए निम्न दाब के केंद्र पूर्व- मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इससे 12 सितंबर को छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *