Coronavirus: पीएम मोदी ने COVID-19 से लड़ने के लिए मांगे सुझाव

Spread the love

नई दिल्ली: कोरोना वायरस दुनिया के देशों के सामने एक बड़ा संकट लेकर आया है. भारत में भी COVID 19 के 100 से अधिक मामले सामने आए हैं. सरकार ने इसे फैलने से रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रही. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कोरोना वायरस को लेकर सुझाव मांगे हैं और इसके लिए एक लाख रुपये तक इनाम की घोषणा की है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”बहुत से लोग COVID 19 के लिए टेक्नोलॉजी के जरिए समाधान साझा कर रहे हैं. मैं उनसे @mygovindia पर साझा करने का आग्रह करता हूं. आपका प्रयास कई लोगों को मदद कर सकता है.” पीएम मोदी ने इसके साथ #IndiaFightsCorona लिखा और वेबसाइट (https://innovate.mygov.in/covid19/) के लिंक साझा किए.

वेबसाइट की पेज पर लिखा गया है, ‘‘कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलु है कि नागरिकों को सही सूचना से सशक्त किया जाए और वे एहतियात बरतें… हमें इस संबंध में लोगों और कंपनियों से सूचना मिल रही है जिन्होंने प्रौद्योगिकी विकसित की है, नवोन्मेषी उपाय खोजे हैं, इलाज के लिए बायोइंफॉरमेटिक डाटासेट और ऐप बनाए हैं. इनमें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने की क्षमता है.’’

इसमें कहा गया, ‘‘ समुदाय को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार करने के लिए, हम चाहते हैं आप कोरोना वायरस से लड़ने के उपायों को साझा करें. साझा किए गए उपायों को अंगीकार करने के लिए मूल्यांकन किया जाएगा और चुने गए उपाय को पुरस्कृत किया जाएगा.’’

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी देश में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद से ही लगातार स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 114 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. संक्रमितों में 17 विदेशी शामिल है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *