INDvSA: भारत की पुणे टेस्ट में बड़ी जीत

Spread the love

पुणे (ब्यूरो रिपोर्ट):  हैदराबाद के बाद भारतीय टीम ने पुणे टेस्ट में भी जीत दर्ज करके साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की. भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रनों से मात दी. मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका की पहली पारी को 275 पर समेटने के बाद भारत ने चौथे दिन उन्हें फॉलो ऑन दिया. साउथ अफ्रीका दूसरी पारी में 189 पर ही ऑलआउट कर दिया.

चौथे दिन पहली पारी में विकेट नहीं ले सके ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एडेन मार्करम (0) को पवेलियन भेजा. दूसरे छोर पर खड़े एल्गर से लंबी बातचीत के बाद मार्करम ने रिव्यू नहीं लिया हालांकि टीवी रिप्ले से जाहिर था कि गेंद लेग स्टंप के बाहर से जा रही थी. पहली पारी में भी शानदार कैच लपकने वाले विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने थूनिस डी ब्रूयन का एक और शानदार कैच लपका.

एल्गर और कप्तान फाफ डु प्लेसी (54 गेंद में पांच रन) ने 49 रन जोड़े. डु प्लेसी को अश्विन ने ऑफ ब्रेक पर आउट किया. वहीं एल्गर ने मिडऑफ पर खड़े उमेश यादव को कैच थमाया. डीन एल्गर ने 72 गेंद में 48 रन बनाकर अकेले किला लड़ाने की कोशिश की लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें पवेलियन भेजा.

लंच के बाद आते ही रवींद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका दिया और क्विंटन डीकॉक (5) को बोल्ड किया. डीकॉक के आउट होने के बाद टेंबा बावुमा (38) और सेनुरन मुथुस्वामी (9) ने कुछ देर तक संघर्ष किया और 46 रन की साझेदारी की. हालांकि रवींद्र जडेजा ने पहले टेंबा को और फिर मोहम्मद शमी ने मुथुस्वामी को पवेलियन भेजा.

हालांकि इसके बाद एक बार फिर वर्नोन फिलेंडर और केशव महाराज ने 56 रनों की साझेदार करके भारत के जीत के इंतजार को बढ़ाया. दोनों खिलाड़ियों ने पहली पारी में भी नौवें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की थी. हालांकि उमेश यादव ने अपने एक ही ओवर में पहले फिलेंडर और फिर कागिसो रबाडा को आउट करके भारत को जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *