IPL 2020: अली खान बने आईपीएल में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी

Spread the love

आईपीएल के इतिहास पहली बार कोई अमेरिकी क्रिकेटर खेलता हुआ दिखेगा. कोलकाता नाइटराइर्जस ने 29 वर्षीय तेज गेंदबाज अली खान से करार किया है. खान चोटिल हैरी गर्नी की जगह लेंगे जो कंधे की चोट के चलते आईपीएल 2020 में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. इस साल आईपीएल 19 सितंबर से भारतीय सरजमीं पर ना होकर दुबई में हो रहा है.

खान त्रिनबागो नाइट राइडर्स की टीम के हिस्सा थे जिसने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में अपराजेय रहते हुए खिताब पर कब्जा किया था. इस टूर्नामेंट में खान ने आठ मैचों से 7.43 की इकॉनामी से आठ विकेट झटके थे. खबरों के अनुसार खान पिछले सीजन में भी केकेआर के रडार पर थे लेकिन कोई डील नहीं हो सकी थी.

बता दें कि कैरेबियन प्रीमियर लीग का खिताब जीतने वाली त्रिनबागो नाइट राइडर्स और केकेआर (KKR) की मालिकाना कंपनी एक ही है. बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान इन टीमों के मालिक हैं. 2018 में अली खान ने ग्लोबल टी-20 कनाडा के दौरान शोहरत हासिल की, जहां उन्होंने स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का ध्यान खींचा. उन्हें ड्वेन ब्रावो सीपीएल में लेकर आए. उस साल खान ने गुयाना अमेजन वॉरियर्स के लिए खान ने 12 मैचों से 16 विकेट लिए थे. शीर्ष विकेट चटकाने वालों में दूसरे नंबर पर रहे.

खान ने अब तक 36 टी-20 मैचों में 38 विकेट चटकाया है. 140 की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले खान डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. सीपीएल में अली का ड्रीम डेब्यू रहा है क्योंकि यहां उन्हें अपनी पहली ही गेंद पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा का विकेट लिया था.

उन्होंने एक मात्र अंतराष्ट्रीय वनडे मैच पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेला है. पिछले तीन सालों में बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी टी-20 क्रिकेट खेला है. अब आईपीएल में खेलने में उनका सपना पूरा होने जा रहा है. अली खान ने त्रिनबागो और चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो के साथ प्लेन के भीतर से एक फोटो साझा किया जिसका कैप्शन था, ‘अगला स्टॉप दुबई.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *