हरिद्वार कुंभ 2021र: धूमधाम से निकली जूना और अग्नि अखाड़े की पेशवाई

श्री पंचदशनाम जूना अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा की पेशवाई के दौरान संत समाज की आस्था के साथ वैभव का समागम भी दिखाई दिया। साधु संतों का लाव-लश्कर शाही अंदाज में हाथी घोड़ों, ऊंट, बग्घियों और आदिकालीन संस्कृति से सुसज्जित रथों पर सवार होकर निकला। हर-हर महादेव के जयघोष के बीच फूलमाला से लदे अचार्य महामंडलेश्वरों, महामंडलेश्वरों, किन्नरों और नागा साधुओं के दर्शनों को सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

20 फीट की ध्वज पताका, हाथी, घोड़े, ऊंट, बग्घी, बैंडबाजों के साथ तीनों अखाड़ों की पेशवाई बृहस्पतिवार शाम करीब चार बजे ज्वालापुर के पांडेयवाला स्थित अस्थायी छावनी से शुरू हुई। पेशवाई का नेतृत्व श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा ने किया। इसके बाद श्री पंच अग्नि अखाड़ा और फिर किन्नर अखाड़ा की शोभायात्रा निकली। चार संत भगवान दत्तात्रेय की चांदी की पालकी को कंधे पर रखकर पेशवाई के सबसे आगे चले। वहीं पालकी की सुरक्षा में पीछे ध्वज के साथ नागा साधुओं की टोलियां शामिल थी। धूनी की राख में सराबोर नागा साधु करतब दिखा रहे थे। इसके बाद कुंभ कलश रखे सोने के सिंहासन पर जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि विराजमान थे। अखाड़ा के महामंडलेश्वर और मंडलेश्वर चांदी के हौदे में बैठ थे। रत्न, स्वर्ण और चांदी से जड़ित छतरी हौदों की शोभा बढ़ा रही थी।

श्री पंचदशनाम जूना अखाड़ा के ठीक पीछे श्री पंच अग्नि अखाड़ा का काफिला था। अखाड़ा की आराध्य मां गायत्री की चांदी की पालकी फूलों से सजी थी। पेशवाई के सबसे आगे पंच अग्नि अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर ब्रह्मनिष्ठ स्वामी कृष्णानंद रथ पर सवार थे। सबसे अंत में था सफेद ध्वज के साथ किन्नर अखाड़ा का काफिला था। अखाड़ा की पेशवाई में सबसे आगे आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *