कांवड़ मेले से पहले कैसे पूरा होगा हाईवे का काम

हरिद्वार में कांवड़ मेले से पहले हाईवे विस्तारीकरण का काम पूरा होने की संभावना कम ही नजर आ रही है। जुलाई में शुरू होने वाले कांवड़ मेले से पहले जून में बरसात शुरू हो जायेगी। इस दौरान काम बंद रहेगा। ऐसे में हाईवे के आधे.अधूरे काम के बीच कांवड़ मेले को संपन्न कराना प्रशासन के लिए एक कड़ी चुनौती होगी। सिंहद्वारए प्रेमनगर आश्रम पुल से लेकर हरकी पैड़ी पुल तक हाईवे का काम अधर में लटका हुआ है। माहभर में फ्लाईओवर का काम पूरा करना है। आधा.अधूरा काम रोजाना जाम का कारण भी बन रहा है। उधरए जिलाधिकारी दीपक रावत ने गुरुवार को मामले में एडीएम को नोडल अधिकारी नामित कर प्रगति रिपोर्ट देने को कहा है।

हर साल कांवड़ मेले में आने वाले कांवडिय़ों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। पिछले साल लगभग ढाई करोड़ कांवडिय़े हरिद्वार से गंगाजल लेकर लौटे थे। इनमें सबसे अधिक संख्या डाक और बाइक कांवडिय़ों की रहती है। पिछले साल सिंहद्वार के समीप हाईवे का काम शुरू नहीं किया गया था। लेकिन इस साल सिंहद्वार के समीप निर्माणाधीन फ्लाई ओवर कांवड़ मेले के लिए सबसे बड़ा संकट बनकर सामने आ रहा है। प्रेमनगर आश्रम और हरकी पैड़ी के समीप पुलों का निर्माण अधर में लटका हुआ है। प्रेमनगर आश्रम पुल से हरकी पैड़ी की ओर हाईवे पर सडक़ के बीच सीमेंटेड टाइल्स के लगे ढेर दिक्कतें बढ़ा रहे हैं।
कारोबारी नेता संजीव नैय्यरए विनोद चौधरीए नीरज सिंघल समेत होचल व्यापारी संदीप अरोड़ाएआशुतोष शर्मा का कहना है कि चारधाम यात्रा से पहले ही हाईवे के काम को पूरा कर दिया जाना चाहिए था। लगभग छह साल से चल रहे काम को अभी तक समाप्त नहीं किया गया है। धर्मनगरी में देश विदेश से लोगों का सालभर आवागमन लगा रहता है। ऐसे में प्राथमिकता के तौर पर यहां हाईवे का काम युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए था।
मंत्री ने काम में तेजी लाने के दिए निर्देश
दो दिन पहले समीक्षा बैठक में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने इस मामले में हाईवे के अधिकारियों से काम में तेजी लाने को भी कहा था। बैठक में स्वयं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने इस बात को माना था कि सिंहद्वार के समीप अधूरा काम कांवड़ मेले में बाधक बन सकता है। मौके पर ही मदन कौशिक ने जिलाधिकारी को संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत कर काम में तेजी लाने को कहा था। जिलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में प्रगति लाने और समय.समय पर कार्य की मॉनिटरिंग करने के लिए एडीएम ;वित्त एवं राजस्वद्ध डॉण् ललित नारायण मिश्र को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। वह संबंधित विभागों की समय समय पर समीक्षा कर प्रगति रिपोर्ट उन्हें हर माह की १५ तारीख को सौंपेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *