मकोका की तर्ज पर बनेगा UPCOCA कानून

उत्तर प्रदेश में अपराधी और माफियाओं पर लगाम कसने के लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब नया कानून ला रही है. राज्य सरकार मकोका की तर्ज पर अब UPCOCA (Uttar Pradesh Control Of Organised crime) ला सकती है, इसे जल्द ही कैबिनेट में पेश किया जा सकता है. योगी सरकार के गृह विभाग ने इस कानून के मसौदे को आखिरी रूप दे दिया है. जल्द ही इसे यूपी कैबिनेट में रखा जाएगा और अगर सरकार इस पर मुहर लगा देती है तो जल्दी विधानसभा से भी इस कानून को पास करा लिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के उच्च सूत्रों के मुताबिक यूपीकोका का यह कानून लगभग तैयार है. इस पर आखिरी विचार विमर्श चल रहा है और जल्द ही सरकार इस पर आखिरी फैसला कर सकती है.

आपको बता दें कि यूपीकोका का कानून प्रदेश के लिए नया नहीं है. मायावती सरकार के दौरान भी इस कानून को अमलीजामा पहनाने की पूरी तैयारी थी, मगर किसी कारणवश उस वक्त यह कानून नहीं बन सका था. लेकिन यह मसौदा उत्तर प्रदेश शासन के पास पहले से तैयार था. अब योगी सरकार नए बदलाव के साथ इस कानून को लाने पर विचार कर रही है और जल्द ही यूपीकोका कानून हकीकत हो सकता है.

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ कानून व्यवस्था को लेकर खासे संजीदा है, एक तरफ खूंखार और इनामी अपराधियों को लिस्ट तैयार है और इनसे निपटने की खुली छूट पुलिस को दी गई है वहीं अब सरकार माफिया-अपराधियों के गठजोड़ को तोड़ने के लिय यूपीकोका लाकर अपराधियों की कमर तोड़ना चाहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *