देहरादून में किडनी रैकेट का खेल

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की किडनी निकालकर उन्हें खाड़ी देश के अमीर शेखों को बेचने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के गिरोह का उत्तराखंड पुलिस ने सोमवार को भंडाफोड़ कर दिया। यह अवैध कारोबार उत्तरांचल डेंटल कॉलेज लालतप्पड़ डोईवाला के परिसर में स्थित गंगोत्री चैरिटेबल हास्पिटल में चल रहा था। यहां तीन महीनों के दरम्यान ही 25 से ज्यादा लोगों की किडनी ट्रांसप्लांट करने की बात सामने आई है। मुंबई निवासी के गिरोह के सदस्य को गिरफ्तार कर लिया गया है। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि अस्पताल को सीज कर दिया है।

किडनी ट्रांसप्लांट कराने आए चार ओमान नागरिकों की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली समेत देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को भी अलर्ट कर दिया गया है। बताया गया कि, विदेशी पर्यटक बनकर यहां किडनी ट्रांसप्लांट के लिए आते थे। गिरोह उत्तराखंड समेत विभिन्न राज्यों के गरीब लोगों को झांसे में लेकर यह गोरखधंधा चलाते थे। इस सिलसिले में पुलिस ने अस्पताल के डॉक्टरों, स्टाफ समेत 15 लोगों के खिलाफ मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

किडनी बेचने के अवैध कारोबार की भनक लगने के बाद से हरिद्वार पुलिस गिरोह की सुरागरशी में लगी थी। सोमवार सुबह सप्तऋषि पुलिस चौकी पर चेकिंग के दौरान पकड़ी गई इनोवा गाड़ी में किडनी बेचकर लौट रहे लोग पकड़ में आ गए। गाड़ी में सवार दो पुरुष व दो महिलाओं में से एक-एक के पेट पर पट्टी बंधी हुई थी, जिन्होंने बताया कि उन्होंने तीन-तीन लाख रुपये अपनी किडनी बेची है। इसके बाद तो हड़कंप मच गया। हरिद्वार पुलिस ने उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद एसएसपी देहरादून निवेदिता कुकरेती भी टीम के साथ गंगोत्री चैरिटेबल हास्पिटल पहुंची।अस्पताल में मिले कर्मचारियों व किडनी बेचने वालों से पूछताछ में पता चला कि अस्पताल में अधिकांश खाड़ी देशों से अमीर शेख यहां किडनी ट्रांसप्लांट कराने आते थे। जिनके लिए किडनी का इंतजाम गिरोह कोलकाता, गुजरात व अन्य राज्यों से गरीबों को लाकर करता था। किडनी के बदले गरीबों को मोटी रकम देने का लालच दिया जाता था। जांच में यह भी पता चला कि बीते 28 अगस्त को ओमान के चार नागरिक दून आए थे, जो रविवार यहां से रवाना हो गए हैं। मगर अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उन्होंने यहां किडनी ट्रांसप्लांट कराई है या नहीं।

इसकी पुष्टि के लिए ओमान नागरिकों की तलाश शुरू कर दी गई है। ओमान जाने वाली उड़ानों पर नजर रखने के इमीग्रेशन डिपार्टमेंट को विदेशी नागरिकों का ब्योरा भेज दिया गया है। गिरोह के एक सदस्य जावेद खान पुत्र सरवर खान निवासी ग्रीन पार्क सोसायटी एसजी स्कूल एसबी रोड सांताक्रूज मुंबई को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है। जावेद मुख्य बिचौलिये की भूमिका निभाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *