Kumbh Mela 2019: पौष पूर्णिमा स्नान के लिए कानपुर से हर 5 मिनट में प्रयागराज रवाना होंगी बसें

कानपुर: प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले का दूसरा विशेष स्नान पौष पूर्णिमा 21 जनवरी को है. दूसरे स्नान को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए झकरकटी बस अड्डे पर खास इंतजाम किए गए हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए 225 बसें शनिवार शाम से चलाई जाएगी. यह बस सेवा 19 जनवरी से 22 जनवरी तक जारी रहेगी. अगर बस अड्डे पर लोड बढ़ता है तो हर पांच मिनट में बस को रवाना करने की योजना है. वहीं रेलवे ने भी कमर कस ली है यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए अतिरिक्त टिकट के काउंटर लगाए गए हैं.

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक अतुल जैन के मुताबिक प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को 5 मिनट से ज्यादा का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. रोडवेज द्वारा इस तरह के प्रबंध किए गए है कि कितना भी लोड बढ़ेगा लेकिन बसों के संचालन में किसी प्रकार की समस्या नहीं आने वाली है. 21 जनवरी को कुंभ का दूसरा स्नान है. इसलिए हमने बसों का संचालन 19 जनवरी की शाम से शुरू करने का फैसला किया है. कुंभ में स्नान करने के बाद बड़ी संख्या में यात्री प्रयागराज से वापस लौटेंगे इस बात भी ध्यान रखा गया है. इस दौरान अगर ज्यादा लोड बढ़ता है तो रिजर्व में रखी गई 10 बसों को भी चलाया जाएगा.

कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन के डायरेक्टर जीतेन्द्र कुमार ने बताया कि कुंभ जाने वाली सभी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई गई है. इसके साथ ही स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया जा रहा है. कुंभ के दूसरे स्नान के लिए रेलवे प्रशासन ने भी विशेष प्रबंध किए हैं. रेलवे ने 19 से 22 जनवरी के बीच यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कैंट और सिटी साइड में अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले हैं. यह काउंटर कुंभ स्नान के एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक खुले रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *