ट्विटर ने स्थाई रूप से बंद किया ट्रंप का अकाउंट

नयी दिल्ली। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट स्थाई रूप से बंद कर दिया है। तीन दिन पहले ही डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल बिल्डंग में घुसकर हिंसा की थी जिसमें एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई। इस घटना के तुरंत बाद ही ट्विटर ने अकाउंट को 12 घंटे के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया था लेकिन अकाउंट के दोबारा एक्टिव होने के बाद कैलिफोर्निया की सोशल मीडिया कंपनी ने इसे स्थाई रूप से बंद कर दिया।

डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बंद किए जाने के मामले में भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या का बयान सामने आया है। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया कंपनी के इस कदम को लोकतंत्र के खिलाफ बताया है। तेजस्वी सूर्या ने ट्वीट किया कि यह उन सभी लोगों के जागने के लिए एक चेतावनी है जो अभी तक बड़ी-बड़ी तकनीकी कंपनियों से हमारे लोकतंत्र को कोई खतरा नहीं समझते हैं। यदि यह अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ ऐसा कर सकते हैं तो यह किसी के भी ऐसा हो सकता है।

तेजस्वी सूर्या ने अपने ट्वीट में आगे लिखा कि भारत में ऐसा न हो इसके लिए हमें तकनीकी कंपनियों को नियंत्रित करने के लिए कड़े कानून बनाने होंगे। सिर्फ तेजस्वी सूर्या ने ही ट्विटर के इस कदम की आलोचना नहीं की है बल्कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम के बाद गूगल द्वारा डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट का बंद किया जाना उनके अभिव्यक्ति की आजादी का हनन है। ऐसे में एक मजबूत केस बन सकता है। उन्होंने आगे कहा कि उनकी टिप्पणी सही नहीं हो सकती है, लेकिन अभिव्यक्ति का उनका अधिकार सर्वोपरि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *