COVID-19 Vaccination: देश में अब तक 447 लोगों में दिखा वैक्सीन का साइड इफेक्ट

नई दिल्ली: कोरोना की जंग जीतने के लिए देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है. कोरोना वैक्सीन के पहले चरण में 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को सबसे पहले वैक्सीन दी जा रही है. 16 जनवरी से शुरु हुए इस अभियान के बीच थोड़ी परेशानी बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद अब तक कुल 447 लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला है. इनमें से तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.

बता दें कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद कई लोगों में वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली के 52 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगवाने के बाद दिक्कत का सामना पड़ा है. वैक्सीन लेने वाले हेल्थ वर्कर्स में किसी को एलर्जी की शिकायत हुई थी तो कुछ ने बताया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें घबराहट होने लगी. दिल्ली में जिन 52 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगवाने के बाद दिक्कत हुई है उनमें से एक वर्कर को AEFI सेंटर में भर्ती कराना पड़ा. बता दें कि देश में अबतक कुल 2,24,301 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन दिए जाने के बाद 51 हेल्थ वर्कर्स में मामूली दिक्कत देखने को मिली जबकि एक केस थोड़ा गंभीर दिखाई पड़ा. जिस हेल्थ वर्कर को एडमिट कराया गया है, उसकी उम्र 22 साल है और वह सिक्योरिटी में काम करता है. इस शख्स को एम्स में भर्ती कराया गया है. बाकी 51 को थोड़ी देर के निरीक्षण के बाद छुट्टी दे दी गई.बता दें कि सरकार ने हर सेंटर पर एक एईएफआई केंद्र बनाया है, जहां टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव मिलने पर चेकअप की सुविधा मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *