क्या आप जानते हैं खाली पेट चाय पीने के नुकसान, जानिए…

“चाय” का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह नें पानी आ जाता है। इसकी खुश्बू के साथ अधिक्तर लोगों की सुबह होती है। कुछ लोगों तो बेड टी के बिना सुबह उठ भी नहीं पाते हैं। हालांकि, वो इससे अंजान हैं कि बेड टी या खाली पेट चाय पीने की उनकी ये आदत कितनी घातक साबित हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बेड टी कई तरह से हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसमें कई तरह के ऐसिड मौजूद होते हैं, जो अल्‍सर या पेट संबंधित अन्य समस्याओं को बुलावा देते हैं। इतना ही नहीं इससे मेटाबॉलिज्म घटता है और हार्ट रेट बढ़ जाता है।

अगर आप भी टी लवर हैं और चाय के बिना आपकी दिन की शुरुआत नहीं होती है तो आपके लिए इससे होने वाले नुकसानों को जानना ज्यादा जरूरी है, आइए आपको खाली पेट चाय पीने के नुकसानों के बारे में बताते हैं…

खाली पेट चाय पीने के नुकसान

– शोधकर्ताओं ने बताया है कि खाली पेट चाय पीने की आदत काफी खराब होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में काफी मात्रा में कैफीन मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें एल-थायमिन और थियोफाइलिइन भी मौजूद होता है जो उत्तेजित करने का कार्य करते हैं।

– हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित होती है। जो बाद में जी मिचलना या घबराहट जैसी समस्याओं का कारक बन सकती है।

– अधिक्तर लोग स्ट्रांग टी यानी ज्यादा चाय पत्ती वाली चाय पीने पसंद करते हैं। हालांकि, वो इस बात से अंजान होते हैं कि इससे पेट की अंदरुनी सतह में जख्म हो सकता है। इतना ही नहीं, इस तरह की चाय पीने से अल्सर का भी खतरा रहता है।

– खाली पेट चाय पीने से हमारे व्यवहार पर भी काफी बुरा असर होता है। हालांकि, इससे वो अंजान होते हैं लेकिन चिड़चिड़ाहट जैसी समस्या उनमें नजर आने लगती है।

– खाली पेट चाय पीने से ज्यादा थकावट भी होती है।

– ज्यादा देर की बनी चाय को भी बार-बार गर्म करके नहीं पीना चाहिए। ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

– हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाली पेट चाय पीने से पुरूषों में पाई जाने वाली प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना रहती है।

– अगर आप सुबह खाली पेट दूध और चीनी वाली चाय पीते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें घुली चीनी सीधा हमारे शरीर में जाती है और दूध में पत्ती डलने से एंटीऑक्‍सीडेंट का प्रभाव खत्म हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *