हेल्‍दी लाइफ जीना है तो रोज सुबह खाएं भीगे चने

अगर हम सुबह-सुबह भीगे हुए चने को ब्रेकफास्‍ट से पहले खाएं तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा. घर के बड़े बुजुर्ग भी इसे सुबह खाने की ताकीदें देते आए हैं. यही नहीं, एथलीट्स भी सुबह खाली पेट भीगा चना खाना पसंद करते हैं. हाई प्रोटीन और हाई फाइबर के साथ कई तरह के मिनिरल्‍स का यह एक पूरा पैकेज है जो हमारी सेहत को तुरंत एनर्जी देता है. तो आइए जानते हैं कि हम पोषक तत्‍वों से भरपूर भीगे चने का सेवन करने से क्‍या फायदे मिलते हैं…

-फाइबर व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से चना ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में कारगर होता है.

-भीगा चना पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. दरअसल भीगे हुए चने में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो भोजन को पचाने का काम भी करता है.
-चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (एक पोषक तत्व) पाया जाता है जो भूख को कम करके वजन घटाता है.

ऐसे में बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग इसे खाने में उपयोग करते हैं.

-भीगे हुए चने का सेवन कैंसर के खतरे से भी बचाता है. इसमें Butyric Fatty Acid पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है.

-चना आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें कैरोटीन तत्व पाया जाता है जो मुख्य रूप से आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाता है. इससे आंख की देखने की क्षमता बढ़ती है.

-भीगा हुआ चना रोज खाने से शरीर में आयरन की कमी समाप्‍त होती है. आयरन आपके शरीर में पर्याप्त खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है जिससे आप एनिमिया के शिकार नहीं होते.

-गर्भवती महिलाओं के लिए भी चने का सेवन काफी फायदेमंद होता है. दरअसल चने में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. यह मां के पेट में पल रहे बच्चे के ओवर ऑल डेवलपमेंट में भी सहायक होता है.

– सुंदर, घने बालों के लिए भी काला चना का सेवन बहुत जरूरी है. दरअसल भीगे हुए चने में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है और उन्हें मजबूत भी बनाए रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *