बेरोजगारी का आलम: 854 पदों के लिए दो लाख 19 हजार आवेदन

उत्तराखंड में बेरोजगारी का आलम यह है कि 854 पदों पर भर्ती के लिए आवेदनों के सारे रिकॉर्ड टूट गए। यह भर्ती उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करा रहा है, जिसमें दो लाख 19 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है। अब आयोग के लिए मई में इसकी परीक्षा करानी मुश्किल हो गई है क्योंकि इतने परीक्षा केंद्र उपलब्ध ही नहीं हो पा रहे हैं।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्रेजुएशन पास युवाओं के लिए 854 पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन नवंबर में जारी किया था। इसके लिए 10 नवंबर से आठ जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। आयोग ने इस भर्ती के लिए मई में परीक्षा प्रस्तावित की थी। जब आवेदनों की संख्या देखी तो होश उड़ गए। इस भर्ती के लिए दो लाख 19 हजार आवेदन आ गए। यह अब तक का सबसे उच्चतम आंकड़ा है।

इससे पूर्व फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में सर्वाधिक एक लाख 56 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। अब चूंकि कोरोना की वजह से परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है, इसलिए आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती मई में परीक्षा कराने की है। इतने उम्मीदवारों की परीक्षा के लिए आयोग को परीक्षा केंद्र ही नहीं मिल रहे हैं।

आयोग की इस स्नातक स्तरीय परीक्षा में वैसे तो कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। कुल 854 पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा होनी है, जिसके लिए दो लाख 19 हजार आवेदन आए हैं। यानी एक सीट के लिए 256 से ज्यादा दावेदार मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *