उत्तराखंड में चुनावी साल में सड़कों और पुलों के निर्माण का रोडमैप तैयार

उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग ने चुनावी साल में सड़कों और पुलों के निर्माण का रोडमैप तैयार कर लिया है। नए वित्तीय वर्ष में विभाग ने 120 गांवों को सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य बनाया है। विभाग 803 किमी नई सड़कें बनाएगा साथ ही 743 किमी खस्ताहाल सड़कों की मरम्मत भी करेगा। इसके अलावा चार महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर भी नए वित्तीय वर्ष में काम शुरू होंगे। विभाग 43 नए पुलों का भी निर्माण करेगा।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का रोड कनेक्टिविटी से जुड़ी परियोजनाओं पर खास फोकस रहेगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, इस साल सड़कों और पुलों के उन सभी प्रस्तावों पर तेजी से कार्य करने के निर्देश हैं, जिनकी प्रशासनिक, वित्तीय और वनीय स्वीकृति हो चुकी है।

आगामी वित्तीय वर्ष में विभाग राज्य सेक्टर, नाबार्ड व केंद्र पोषित योजनाओं के तहत 803 किमी लंबाई के नए मार्ग बनाएगा। पहले से बनी 743 किमी लंबी सड़कों का सुधारीकरण होगा। 1200 मिकी सड़कों का नवीनीकरण किया जाएगा। विभाग 43 नए पुलों का भी निर्माण करेगा। चुनावी साल में विभाग ने मोटर मार्ग का सपना देख रहे 120 गांवों तक सड़क पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है। प्रस्तावित मार्गों के प्रस्ताव अंतिम चरण की मंजूरी पा चुके हैं।

इन परियोजनाओं पर रहेगा जोर
भंडारी बाग आरओबी : देहरादून शहर के भंडारी बाग में रेल ओवर ब्रिज(आरओबी) का निर्माण हो रहा है। 43 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन इस प्रोजेक्ट को ईपीआईएल संस्था बना रही है। यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के विशेष आयोजनगत सहायता के तहत बनाया जा रहा है।

लक्ष्मण झूला सेतु : ऋषिकेश में 1929 में बने लक्ष्म झूला सेतु के समीप 132.30 मीटर स्पान के नए पुल का निर्माण कार्य भी चुनावी साल में शुरू होगा। करीब 69 करोड़ की लागत से प्रस्तावित पुल बनाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेजा गया है। मुख्यमंत्री दिल्ली दौरे में इस प्रस्ताव को भी मंत्रालय से उठाने की तैयारी में हैं।

आईएमए में अंडरपास मार्ग : लोनिवि का तीसरा महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट भारतीय सैन्य अकादमी परिसर के दोनों ओर अंडरपास मार्ग का निर्माण करना है। 44 परियोजना के लिए केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय से 44 करोड़ की मंजूरी हो चुकी है।

इन परियोजनाओं पर भी होगा काम
– हल्द्वानी शहर में प्रस्तावित रिंग रोड के फेज-1 की स्वीकृति
– देहरादून शहर एवं हरिद्वार शहर में प्रस्तावित रिंग रोड के लिए प्राथमिक सर्वे का कार्य होगा
विभाग ने सड़कों-पुलों के निर्माण की कार्ययोजना तैयार की है। नए वित्तीय वर्ष में इस कार्ययोजना   पर समयबद्ध ढंग से काम होगा।
-हरिओम शर्मा, विभागाध्यक्ष, लोनिवि।
सड़कों और पुलों के जिन प्रस्तावों में सभी स्वीकृतियां हो चुकी हैं, उन पर नए वित्तीय वर्ष में तेजी से अमल करने के निर्देश दिए गए हैं। जारी वित्तीय वर्ष में कई बड़े प्रोजेक्टों को समयबद्ध ढंग से पूरा किया गया।
– आरके सुधांशु, प्रमुख सचिव, लोनिवि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *