देशभर में आज से शुरू होगा ‘टीका उत्सव’, ज्यादा से ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देशभर में आज से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना है. ‘टीका उत्सव’ के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि ‘टीका उत्सव’ के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं.

85 दिन में लगाए गए 10 करोड़ टीके
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस कार्य में 102 दिन लग गए. प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया और इसे ‘स्वस्थ व कोविड मुक्त भारत के लिए मजबूत प्रयास करार दिया.’ कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान की गुरुवार को मुख्यमंत्री के साथ समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे अपील की थी कि उन सभी लोगों का टीकाकरण कराने पर ध्यान केंद्रित करें जो 45 साल से अधिक उम्र के हैं.

मोदी की अपील- चीके की बर्बादी बिल्कुल न करें
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “कभी-कभी इससे माहौल बदलने में मदद मिलती है. ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है. क्या हम टीका उत्सव का आयोजन कर सकते हैं और टीका उत्सव का माहौल बना सकते हैं? हमें विशेष अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना चाहिए और इसकी बर्बादी बिल्कुल नहीं हो इस पर विचार करना चाहिए. ‘टीका उत्सव’ के दौरान अगर चार दिनों में बर्बादी नहीं होगी तो इससे हमारे टीकाकरण की क्षमता बढ़ेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *