उत्तराखण्ड खास खबरः सरकारी अस्पतालों में होगी मुफ्त जांच की सुविधाः सीएम धामी

देहरादून: उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास एवं विस्तार के लिए एक नई योजना अस्तित्व में आ गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत की उपस्थिति में निःशुल्क पैथोलॉजी जांच योजना का शुभारंभ करते हुए इसे राज्य की जनता को समर्पित किया. देहरादून के जिला चिकित्सालय (कोरोनेशन) अस्पताल) में इस योजना का शुभारंभ किया गया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस निःशुल्क जांच योजना का लाभ समाज के अन्तिम छोर पर खड़े लोगों तक पहुंचेगा. अभी तक धन के अभाव में जो लोग अपनी जांच नहीं करा पाते थे. अब उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी. राज्य सरकार का प्रयास है कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की मजबूती पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से सुधार हुआ है. राज्य में 72 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 23 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है. दिसंबर तक राज्य में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले सात सालों में केन्द्र सरकार से उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में मदद मिली है. सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एजेण्डा रहा है. इस महीने केन्द्र से राज्य को काविड की 17 लाख वैक्सीन मिली. अगले महीने से और अधिक वैक्सीन केन्द्र से मिलेंगी.
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में निःशुल्क जांच योजना की अच्छी शुरूआत हुई. इस योजना का लाभ सभी को मिलेगा. इस योजना के प्रसार के लिए हर जिले में बड़े आयोजन किए जाएंगे. अटल उत्तराखण्ड आयुष्मान योजना के तहत सभी परिवारों को 05 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार दिया जा रहा है. इसस योजना के तहत अभी तक 03 लाख 17 हजार से अधिक लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से राज्य के प्रमुख जिला / उप जिला चिकित्सालयों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर चरणबद्ध तरीके से निःशुल्क जांच योजना आज से लागू हो गई है. इस योजना के लागू होने से मरीजों को उपचार के दौरान डायग्नोस्टिक एवं जांच संबंधित सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होगी. यह योजना पूरे वर्ष भर 24X7 कार्यशील रहेगी, ताकि आईपीडी ओपीडी और इमरजेन्सी में आने वाले मरीजों को पैथोलॉजी जांच के लिए किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न न हो. योजना के प्रथम चरण में निःशुल्क जांच की सुविधा राज्य के 06 जनपदों अल्मोड़ा, टिहरी, देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार एवं ऊधमसिंहनगर में स्थित 38 जिला उप जिला चिकित्सालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही है. द्वितीय चरण में राज्य के शेष जनपदों के 32 चिकित्सा इकाइयों पर यह सुविधा चरणबद्ध तरीके से लागू होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *