नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ पर असर

Impact of sleep on Sexual Relationship: अक्सर कहा जाता है कि 6-8 घंटे की नींद हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो न किसी काम में मन लगेगा और न ही तबियत ठीक रहेगी. आपको बता दें कि स्वस्थ तन और मन के लिए अच्छी नींद जितनी जरूरी है, उतनी ही इसकी जरूरत सेक्शुअल रिलेशनशिप को ठीक रखने के लिए भी है. बेहतर जिंदगी और बेहतरीन सेक्शुअल लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि पुरुषों को नींद पूरी न लेने की वजह से उन्हें किन सेक्शुअल प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है.

– जानकारी के मुताबिक अगर पुरुषों को नींद न आने की समस्या हो या किसी कारण ठीक से सो नहीं पाते तो यह देखा जाता है कि उनका मूड जल्दी बदल जाता है और मूड स्विंग्स के कारण उनकी सेक्शुअल ड्राइव पर असर पड़ता है क्योंकि अक्सर थकान और नींद के अभाव की वजह से उनमें लो सेक्शुअल ड्राइव रहती है. इसलिए खुद को चुस्त दुरुस्त रखने और स्वस्थ शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम से कम 6 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

– आपको बता दें कई शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार अच्छी नींद लेने वाले मर्द अक्सर ज्यादा बेहतर तरीके से सेक्स कर पाते हैं. वहीं नींद न आने की दिक्कत झेल रहे पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की शरीर में जरूरत से कम मात्रा और इरेक्शन में समस्या आने जैसी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है. आपको बता दें कि लिंग में इरेक्शन ने होने की समस्या को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन  कहा जाता है, जो कि टेस्टोस्टेरोन की कमी और भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन न मिलने की वजह से होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *