देशभर में बारिश का कहर, यूपी-दिल्ली का बुरा हाल, फिल्हाल राहत की उम्मीद नहीं

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का प्रकोप जारी है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तेज बारिश दर्ज की गई है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को चक्रवात बनने से पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, ‘‘उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को एक चक्रवात विकसित होने की संभावना है. इसके 18-19 सितंबर को पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के व्यापक क्षेत्रों में बारिश करने तथा छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश करने की संभावना है.’’

वहीं उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं. लगातार हो रही बारिश के चलते दीवार ढहने, पेड़ और खंभे गिरने जैसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिसमें कई लोगों की मौत की खबर है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के चलते जलभराव जैसी समस्याएं भी देखने को मिली हैं. इसके अलावा रेलवे ट्रैक और अंडरपास आदि में भी भारी जलभराव की तस्वीरें सामने आई हैं. रायबरेली में 24 घंटे में 186 मिमी बारिश होने के बाद दो दिन के लिए स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. इसके साथ ही भारी बारिश के कारण हुए जलभराव के कारण जगह-जगह पर यातायात भी प्रभावित हुआ है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए उत्तर प्रदेश के 30 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट लखनऊ, गाजियाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर, मथुरा, सीतापुर, अयोध्या, मुरादाबाद, शामली, वाराणसी, संभल, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और प्रयागराज समेत 30 जिलों के लिए जारी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *