इंदौर: एक हजार करोड़ मेें बनेगा इंदौर का रेलवे स्टेशन,राजवाड़ा की तरह नजर आएगा

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रेल मंत्रालय ने इंदौर रेलवे स्टेशन की पुनर्विकास योजना को मंजूरी दी है। नया स्टेशन आधुनिक और भव्य भी। इस पर एक हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी और इंदौर की शान कहे जाने वाले राजवाड़ा की तर्ज पर बनेगा।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि अगले 50 साल की जरुरतों को ध्यान मेें रखकर स्टेशन बनेगा। रेल विभाग इस प्रोजेक्ट के टेंडर 15 फरवरी को जारी करेगा। टेंडर जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल होेगी और 15 जून को टेंडर फाइनल किए जाएंगे।

इंदौर रेलवे स्टेशन को डेवलप करने के लिए मास्टर प्लान बनाया गया है और इसी के अंतर्गत कार्य होंगे। इस अत्याधुनिक स्टेशन पर भव्य प्रवेश द्वार, रुफ प्लाजा, एक्जिक्यूटिव लाउंज, अतिरिक्त प्रवेश द्वार, प्लेटफॉर्म कवर शेड, स्टेशन क्षेत्र की जल निकासी की व्यवस्था, वाई-फाई आदि सुविधाएं यहां उपलब्ध होगी।

मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा
इंदौर स्टेशन की डिजाइन राजवाड़ा से प्रेरित है और स्टेशन से स्काय वॉक और मेट्रो स्टेशन को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही पार्क रोड स्टेशन का विकास भी किया जाएगा।सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर स्टेशन के विकास में करीब एक हजार करोड़ रु खर्च होंगे जिसमें से 340 करोड़ रु इस साल के बजट में आवंटित किए गए हैं। रेलवे स्टेशन का विकास आने वाले 50 सालों की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर किया जाएगा।लालवानी ने कहा कि इंदौर देश में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शहर है जहां पूरे देश से व्यक्ति पहुंचता है ऐसे में रेलवे स्टेशन को यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या के हिसाब से सुविधाएं दी जाएगी।

पार्क रोड स्टेशन भी जुड़ेगा
पहले भी स्टेशन के विकास की योजना तैैयार हुई थी, लेकिन बाद में अफसरों ने प्रोजेक्ट की लागत घटा दी थी। पुरानी योजना में स्टेशन के सामने वाला हिस्सा भी शामिल किया गया था। अभी भी उसे शामिल किया गया है। नए प्रोजेक्ट मेें पार्क रोड की तरफ बना स्टेशन शामिल किया गया है। पुरानी योजना की कमियोों को दूर कर नए सिरे से स्टेशन की प्लानिंग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *