सीएम शिवराज ने फौजी मेले का शुभारंभ किया, सेना के हथियार जनता पास से देख सकेंगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को भोपाल के एमवीएम ग्राउंड में फौजी मेले का शुभारंभ किया। मेले का उद्देश्य भारतीय सेना से जनता को परिचित कराना और अपनेपन और एकजुटता की भावना को प्रोत्साहित करना है। दो अप्रैल को मेले का समापन होगा। शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम यहां इसलिए सुरक्षित हैं, क्योंकि हमारे वीर जवान मई और जून की तपती दोपहर में 48-50 डिग्री तापमान में भी सीमाओं की सुरक्षा करते हैं। चाहे 50 डिग्री हो या कारगिल में -40 डिग्री हो, हमारे जवान सीमाओं की रक्षा बिना रुके करते हैं। मैं एक बार फिर अपनी सेना को प्रणाम करता हूं, सेना के अधिकारियों को प्रणाम करता हूं और इस बात के लिए धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने अपनी कॉन्फ्रेंस के लिए भोपाल को चुना है। आपका स्वागत है। कल रक्षामंत्री आएंगे और एक अप्रैल को प्रधानमंत्री जी आएंगे। मेले के दौरान तीनों सेना के बैंड भी अलग-अलग जगह प्रस्तुति देंगे। शौर्य स्मारक में तीन दिन शाम 6.30 बजे से 7 बजे तक तीनों सेनाओं के बैंड की प्रस्तुति होगी। एक दिन डीबी सिटी में आर्मी बैंड की प्रस्तुति होगी। शौर्य स्मारक पर भी सैन्य कमांडर आएंगे।

सेना के हथियार की प्रदर्शनी
फौजी मेले में सेना के जवानों के समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा की जानकारी जनता को दी जाएगी। मेले में थल सेना, वायु सेना, नौ सेना के वाहन, लड़ाई में इस्तेमाल होने वाले हथियार तोप, टैंक, मिसाइल लांचर, बोफोर्स, पनडुब्बी समेत कुछ हथियारों को प्रदर्शनी में देख सकेंगे। मेले के पहले ही दिन बड़ी संख्या में लोग और स्कूली बच्चे एमवीएम ग्राउंड पहुंचे।

एक अप्रैल को प्रधानमंत्री आएंगे भोपाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को कमांडर्स कॉफ्रेंस में शामिल होने भोपाल आएंगे। इससे पहले 31 मार्च को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आएंगे। वहीं, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ समेत तीनों सेना के प्रमुख शामिल होंगे। इस कॉफ्रेंस में तीनों सेना के प्रमुखों से रणनीतिक मामलों पर चर्चा होगी। वहीं, प्रधानमंत्री वंदे भारत ट्रेन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हरी झंडी भी दिखाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *