केन-बेतवा लिंक परियोजना का कार्य जल्द ही होगा शुरू : मुख्यमंत्री श्री चौहान

केन-बेतवा लिंक परियोजना का कार्य जल्द ही शुरू होगा, जिससे किसानों के खेतों को पानी मिलेगा और छतरपुर (नौगाँव) जिले में समृद्धि आएगी। युवाओं का बेहतर भविष्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 13 अगस्त से शुरू की जा रही है। योजना के हितग्राहियों को सीखने के दौरान प्रतिमाह 8 से 10 हजार रुपये स्पाईपेंड भी मिलेगा। युवाओं के लिए सरकारी पदों पर एक लाख पदों की भर्ती प्रक्रिया जारी है और इसके बाद 50 हजार और पदों पर भर्ती होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान छतरपुर जिले के नौगाँव में रोड-शो के बाद 431 करोड़ 57 लाख रुपये के 20 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन समारोह में जनता को संबोधित कर रहे थे। समारोह में 353 करोड़ 24 लाख रुपये के 11 कार्यों का लोकार्पण और 78 करोड़ 33 लाख रुपये के 9 कार्यों का भूमि-पूजन किया गया।

समारोह में केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, श्री राजेश प्रजापति, श्री राजेश शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री विद्या अग्निहोत्री, पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनूप तिवारी, श्री मलखान सिंह, श्री पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह सहित अधिकारी-कर्मचारी और गणमान्य नागरिक शामिल थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में माँ-बहन-बेटी के सम्मान में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण और सम्मान के लिए अनेक योजनाओं संचालित की जा रही हैं। लाड़ली बहना योजना में वर्तमान में दी जा रही 1000 रूपये की राशि को बढ़ाकर 3000 रूपये तक किया जाएगा। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की अगली किश्त की राशि 10 अगस्त को रीवा से बहनों के खाते में राशि डाली जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच आई है। स्थानीय निकायों के निर्वाचन में 50 प्रतिशत आरक्षण के साथ ही पुलिस, शिक्षक एवं अन्य नौकरियों में भी महिलाओं को आरक्षण दिया जा रहा है। इससे महिलाओं का आत्म-विश्वास ही नहीं बढ़ा है, बल्कि उनकी हर जगह भागीदारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण में अब 21-23 साल की बहनों और ट्रेक्टरधारी परिवार की बहनों को योजना का लाभ दिया जाएगा। अगले महीने से योजना से लाभान्वित होने से छूट गई बहनों का पंजीयन किया जायेगा। इससे लाड़ली बहनों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 40 लाख हो जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना में प्रतिवर्ष 15 हजार करोड़ रुपये की राशि व्यय होगी। बहनों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, उनका भाई बहनों के सशक्तिकरण के लिये सब कुछ करेगा।

नौगाँव को मिली सौगातें

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि नौगाँव में नया सर्व-सुविधायुक्त बस स्टेण्ड और लाड़ली बहना पार्क बनेगा। शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में कम्प्यूटर आईटी और इलेक्ट्रीकल ब्रांच खोली जाएगी और शासकीय अस्पताल को 100 बिस्तरीय अस्पताल बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिनका विद्युत का खर्च कम है और अधिक राशि के बिल प्राप्त हुए उन्हें सुधार किया जाएगा।

हमनें फिर कर दी शुरू, पूर्ववर्ती सरकार ने कर दी थी बंद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने बहुत सारी कल्याणकारी योजनाएँ बंद कर दी थी, जो हमारी सरकार ने फिर से शुरू कर दी हैं। शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण, मेधावी विद्यार्थी को लेपटॉप, प्रसूति सहायता, मुख्यमंत्री कन्या-विवाह, तीर्थ-दर्शन यात्रा पुनः शुरू की गई है। प्रदेश में बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा कराई जा रही है। छोटे किसानों को प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में 12 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

केन्द्र और राज्य सरकार कर रही जन-हितैषी कार्य

केन्द्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द कुमार ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार लोगों के हित में लगातार कार्य कर रही है। इसका लाभ लोगों मिल रहा है। उन्होंने लाड़ली बहना योजना की सराहना करते हुए कहा कि दूसरे प्रदेशों में भी इसकी चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि गाँव और गरीब किसान के हित में सरकार ने अनेक कदम उठाये है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रति बोरी 300 रुपये से कम में यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि इसकी कीमत कही 2100 से 3000 रुपये प्रति बोरी है।

रोड-शो में नौगाँव की जनता के स्नेह से मुख्यमंत्री हुए अभिभूत

मुख्यमंत्री श्री चौहान छतरपुर जिले के नौगाँव की जनता से मिले अपार स्नेह से अभिभूत हो गये। उन्होंने रोड-शो के दौरान विकास पर्व के रथ से उतर कर लाड़ली बहनों द्वारा तैयार की गई राखी को स्वीकार किया और बहनों को धन्यवाद दिया। बहनों ने भी लाड़ली बहना योजना लागू करने के लिये प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आभार जताया।

नौगाँव के रोड-शो में विशाल जन-समूह गलियों और चौराहों पर मौजूद था। रोड-शो में जनता ने अपने घरों की छत से मुख्यमंत्री का अभिवादन करते हुए “प्यारे भैया जिंदाबाद” एवं “प्यारे मामा जिंदाबाद” के नारे लगाये। मार्ग में लाड़ली बहनों के साथ अन्य योजनाओं के लाभार्थी हितग्राहियों ने भी तख्ती लेकर आभार व्यक्त किया। रोड-शो में केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, श्री राजेश शुक्ला, पूर्व मंत्री श्री मानवेन्द्र सिंह, श्रीमती ललिता यादव और पूर्व विधायक श्री पुष्पेन्द्र नाथ पाठक सहित अन्य जन-प्रतिनिधि शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *