Uttarakhand: टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड का दावा- क्रिसमस तक बाहर निकाल लिए जाएंगे मजदूर

उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 14 वां दिन है। उम्मीद जताई जा रही थी कि आज सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा, लेकिन फिर एक बार उम्मीद टूट गई। रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने दावा किया है, जिसने चिंता बढ़ा दी है। डिक्स ने कहा, भीतर मजदूर सुरक्षित हैं। हम क्रिसमस तक सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लाएंगे। डिक्स के मुताबिक मजदूरों को निकालने में अब एक महीने का समय लगेगा।

हालांकि सरकार या प्रशासन की तरफ से इसे लेकर पुष्टि नहीं की गई है। आज शनिवार सुबह ड्रिलिंग के दौरान ऑगर मशीन के खराब होने के बाद यह अपडेट सामने आया कि मजदूरों को निकालने में अभी दो से तीन दिन का समय लगेगा। लेकिन इसके बाद  टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने क्रिस्मस तक मजदूरों को बाहर निकाले जाने का दावा किया है। वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की ओर से मीडिया को सलाह दी गई थी कि बचाव अभियान पूरा होने की समयसीमा के बारे में अनुमान न लगाएं। इससे गलत धारणा बनती है।

मुख्यमंत्री सुरंग में फंसे श्रमिकों की सकुशलता के लिए मातली में ही डटे हैं। सरकारी कार्य बाधित न हो, इसके मद्देनजर मातली से ही सीएम का अस्थायी कैंप कार्यालय संचालित हो रहा है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने जरूरी सरकारी फाइलों को देखा और उनका निपटारा किया। साथ ही उन्होंने मातली से अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। शाम को मुख्यमंत्री ने सिलक्यारा पहुंचकर वहां चल रहे रेस्क्यू अभियान का निरीक्षण किया और अभियान में जुटी टीम से वार्ता कर आवश्यक जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *