मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रेल्वे के बहु-विषयक क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान का भूमिपूजन किया

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आगर रोड स्थित इंदिरा नगर के समीप रेल्वे की भूमि पर बहु-विषयक क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान का विधिवत भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। शहर के विकास में एक और नया आयाम जुड गया है, जो शहरवासियों के लिए अनुपम भेंट होगी। इस अवसर पर जन-समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार सड़कों के विकास के साथ-साथ रेल्वे का भी विकास और विस्तार कर रही है। केन्द्र सरकार ने रेल्वे के विकास में 13 हजार 672 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि जिस भूमि पर भूमि पूजन किया है, यहां से आगर जाने वाली नेरोगैज रेल्वे लाईन हुआ करती थी। बहुत दिनों से रेल्वे की इस भूमि का पर सदुपयोग होकर यहां बहु-विषयक क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान जल्द आकार लेगा। इस प्रशिक्षण केन्द्र से रेल्वे के अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी सेवाओं में गुणवत्ता बढ़ायेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि उज्जैन में सिंहस्थ 2028 के लिए अभी से कार्य योजना तैयार की जाकर विकास के कार्य किए जायेंगे। उज्जैन शहर की हवाई पट्टी का उन्नयन होगा और शहर से दूसरे शहरों के लिए सड़क और हवाई यात्रा में सुगमता होगी।

इस अवसर पर सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बहु-विषयक क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान 175 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जाएगा। इसके बाद द्वितीय चरण का कार्य भी शीघ्र होगा। श्री फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन शहर के रेल्वे स्टेशन को अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित करने के लिए भारत सरकार ने लगभग 850 रुपये मंजूर किए हैं और प्रथम चरण में रेल्वे स्टेशन का उन्नयन करने के लिए 468 करोड़ रुपये से कार्य शुरु होगा। उन्होंने नए प्रशिक्षण संस्थान की सबको शुभकामनाएं दी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेल्वे के निर्माण से पूर्व पश्मि रेल्वे में उदयपुर में एक क्षेत्रीय प्रशिक्षण स्कूल था। नए झोन के निर्माण के उपरान्त उदयपुर स्टेशन, उत्तर-पश्चिम रेल्वे के क्षेत्राधिकार में शामिल किया गया। इसके कारण क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर उत्तर पश्चिम रेल्वे के अंतर्गत आता है। पश्चिम रेल्वे के विभिन्न मंडलों के संरक्षा एवं तकनीकी श्रेणी के कर्मचारियों एवं पर्यवेक्षकों के नियमानुसार प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पश्चिम रेल्वे के लिए पृथक प्रशिक्षण केन्द्र की आवश्यकता थी। इसलिए उज्जैन में एक बहु-विषयक क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण  किया जाएगा। इस भवन का निर्माण एरिया 13 हजार 739 वर्ग मीटर होगा। इसमें भवन, महिला एवं पुरुष छात्रावास, स्मार्ट क्लासरुम, मॉडल रुम, कम्प्यूटर रुम, किचन/डायानिंग हॉल, मनोरंजन की सुविधा, डिस्पेंसरी, एम्फीथियेटर, लायब्रेरी, क्रांफ्रेस रुम, कन्वेनियंस शॉप आदि का निर्माण किया जाएगा। 

कार्यक्रम में विधायक श्री अनिल जैन कालुहेड़ा, महापौर श्री मुकेश टटवाल, श्री रुप पमनानी, श्री महेन्द्र गादिया, श्री ओम जैन, श्री विवेक जोशी, निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, श्री संजय अग्रवाल, यू.डी.ए. अध्यक्ष श्री श्याम बंसल, श्री अभय आपटे, संभागायुक्त डॉ. संजय गोयल, आई.जी. श्री संतोष कुमार सिंह, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह, एस.पी. श्री सचिन शर्मा, निगमायुक्त श्री आशीष पाठक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *