ठंड के मौसम में घर पर ब्रोकली सूप का उठाएं मजा

Spread the love

जब ठंड का मौसम आता है तो हमेशा कुछ ना कुछ गर्मागर्म खाने−पीने का मन करता है। ऐसे में अधिकतर घरों में बार−बार चाय−कॉफी का सेवन किया जाता है। इससे शरीर में गर्माहट तो आती है, लेकिन बहुत अधिक कैफीन का सेवन हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप कुछ हेल्दी ऑप्शन की तलाश करें। ऐसे में आप ब्रोकली की मदद से सूप बनाकर उसका सेवन करें। यह गरमा−गरम सूप काफी टेस्टी होता है और इससे आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह बनाएं ब्रोकली सूप−

सामग्री

एक आलू कटा हुआ

एक प्याज कटी हुई

एक लहसुन की कली

दो कप पानी

नमक स्वादानुसार

200 ग्राम ब्रोकली

व्हाइट सॉस

व्हाइट सॉस बनाने के लिए सामग्री

एक कप दूध

एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर

एक छोटा चम्मच मक्खन

विधि

सूप बनाने के लिए एक पैन में आलू, प्याज, लहसुन, दो कप पानी, नमक डालकर करीबन दस मिनट के लिए उबलने दें। करीबन दस मिनट बाद इसमें ब्रोकली के कटे हुए फूल डालकर हिलाएं। अगर जरूरत हो तो इसमें थोड़ा पानी और मिलाएं। अब एक बार फिर से लिड लगाकर करीबन चार−पांच मिनट के लिए पकने दें। अब गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

जब तक सब्जियां ठंडी हो रही हैं, आप सूप के लिए व्हाइट सॉस तैयार करें। इसके लिए आप एक दूसरा पैन लें। अब इसमें एक कप दूध, एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर और एक छोटा चम्मच मक्खन डालकर गैस ऑन करें। अब आप इसे लगातार चलाते रहें, क्योंकि जैसे−जैसे दूध थिक होने लगता है, यह पैन से चिपकने लगता है। अब गैस बंद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *