पीठ दर्द का आसान इलाज

www.kaumiguldasta.com पीठ दर्द औरतों की आम शिकायत है। कुछ औरतों को तो इसकी तकलीफ कभी.कभी होती है पर अधिकांश महिलाओं के लिए पीठ की तकलीफ रोज.रोज की समस्या बन गई है। पीठ के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आम जानकारियां काफी हद तक कारगर साबित हो सकती हैं।
क्या करें:
सबसे पहले तो अपने शरीर को सुडौल बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सही व्यायाम करें। नियमित व्यायाम से पीठ मजबूत होती है और लचीली बनी रहती है। टहलना और तैरना पीठ के लिए उपयोगी व्यायाम हैं। इसके लिए भारोत्तोलन (वेट लिफ्टिंग) भी अच्छा व्यायाम है पर इसके लिए विशेष प्रशिक्षण लेना जरूरी होता है। हां पेट की मांसपेशियों की मजबूती का भी ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि पेट की मांसपेशियां भी पीठ को आधार देती हैं। लगातार काफी देर तक एक ही स्थिति में बैठी न रहेंए जैसे.यदि आप टेबल वर्क कर रही हैं या बैठ कर टी वी देख रही हैं तो निश्चित अंतर देकर बीच.बीच में थोडा टहल लें। आपका वजन यदि ज्यादा हो तो उसे कम करने का उपाय करें। वजन ज्यादा होने पर पीठ पर जरूरत से ज्यादा भार पडता है। थोडे सख्त गद्दे पर सोएं। अगर आपका गद्दा पुराना और नीचे दबा हुआ हो तो उसे बदल दें।
क्या न करें:
अपने कंधों को झुका कर या कूबड निकाल कर न रखें।
बैठने. उठने के गलत ढंग पीठदर्द को और भी बढा देते हैं इसलिए उन पर ध्यान दें।
चीजों को झुक कर न उठाएं। इससे आपकी पीठ पर जबरदस्त दबाव पडता है। इसके बजाय घुटनों पर झुकें और पीठ सीधी रखते हुए वस्तु को अपने शरीर से सटाकर उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *