ठंड के दिनों में रूखी त्वचा से पाना चाहते हैं निजात?

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में ड्राई नेस की समस्या काफी आम होती है. ध्यान न देने के कारण स्किन पर जमी हुई वसा की पतली परत सूख जाती है. वसा की ये पतली परत प्राकृतिक रूप से निर्मित होती है और इसकी वजह से ही स्किन में नमी और कोमलता बनी रहती है. लेकिन जब ये परत सूख जाती है तब खुजली करने या फिर किसी तरह का रगड खा जाने पर त्वचा पर अजीब तरह के निशान बन जाते हैं. ये निशान देखने में काफी भद्दे लगते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारण बताते हैं जिनकी वजह से ड्राई स्किन की परेशानी होती है साथ ही हम आपको इसे दूर करने के उपाय भी बताते हैं.

इन वजहों से होती है ड्राई स्कीन की समस्या
साबुन का इस्तेमाल
चेहरा और हाथ पैर धोने के लिए बार-बार साबुन का इस्तेमाल करने से प्राकृतिक तेल तेजी से कम हो जाता है. इसकी वजह से स्किन पर ड्राई नेस की समस्या बढ़ जाती है. इसके कारण स्किन में दरार और खून रिसाव की समस्या होती है.

डायबिटीज
डायबिटीज की वजह से शरीर में शुगर लेवल बड़ जाता है, जिसकी वजह से बल्ड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. इस परेशानी से बार-बार पेशाब आती है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और त्वचा में रुखापन बड़ जाता है.

अनिंद्रा
ठीक से नींद पूरी न होने कारण तनाव होने लगता है और इसकी वजह से धीरे-धीरे चेहरे से चमक गायब होने लगती है. इसके अलावा ये चेहरे को बेजान भी करता है जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते हैं और चेहरे पर ड्राई नेस आ जाती है जिससे रुखेपन की लकीरें दिखने लगती हैं.
पानी की कमी
ठंड के दिनों में लोग पानी पीना कम कर देते हैं लेकिन पेशाब बार-बार जाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके कारण शरीर की नमी तेजी से कम होती है और रूखी त्वचा की समस्या बड़ जाती है.

धूप में ज्यादा वक्त गुजारना
लोग ठंड के दिनों में धूप का आनंद लेने के लिए बहुत ज्यादा वक्त बाहर गुजार देते हैं. ठंड के दिनों की ये धूप वैसे तो बहुत सुहानी लगती है लेकिन इसकी वजह से शरीर पर जमी तेल की परत सूख जाती है और ड्राई नेस की परेशानी होने लगती है.

ड्राईनेस की समस्या को दूर करने के उपाय

रूखी त्वचा की परेशानी से बचने के लिए दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीयें और रात को सोने से पहले गर्म दूध में दो चम्मच बादाम का तेल डालकर पीयें.

एलोवेरा में मौजूद पोलीसच्चाराइड स्किन में मॉइस्चर बनाने में काफी मददगार होता है. एलोवेरा जेल को शरीर पर लगाने से काफी फायदा होता है.

नहाने से लगभग 10 मिनट पहले शहद का लेप लगा लें और इसके बाद नहा लें. इससे शरीर में नमी बनी रहती है और ड्राई नेस की परेशानी से बचाव होता है.

गुलाब जल शरीर को मॉइस्चराइज करता है और ताजगी बनाये रखता है. घर से बाहर निकले वक्त शरीर पर गुलाब जल से मालिश करें इससे फायदा होगा.

अदरक में फाइटोकेमिकल्स होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है. अदरक को पीसकर इसके रस गुलाब जल में मिलाकर लगाने फायदा होता है.

दही और शक्कर को आपस में मिलाकर शरीर पर मसाज करें और फिर 10 से 15 मिनट बाद धों लें. इससे बेजान कोशिकाओं में ताजगी आ जाती है.

ठंड के दिनों में फटी ऐडियों की परेशानी काफी आम होती है इसकी वजह से इनसे खून आने लगता है और धीरे-धीरे ये घाव बन जाता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए केले को मैस करके लगाने से फायदा होता है.

ठंड के दिनों में बिना किसी सुरक्षा के बाहर नहीं निकले. बाहर निकलते वक्त चेहरे को ढक कर रखें और मॉइस्चराइज क्रीम का इस्तेमाल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *