योगाभ्यास से शारीरिक और मानसिक रूप से रह सकते हैं स्वस्थः सीएम तीरथ सिंह रावत

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि योग साधना से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परंपरा की पहचान है। योग दिवस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत हुई है, जिससे पूरे विश्व में योग को लेकर जागरूकता बढ़ी है। कोरोना महामारी के दौरान भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इम्युनिटी बढ़ाने पर बल दिया है। योग अभ्यास से इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अनुरोध किया कि कोरोना काल में योग को अपने दिनचर्या का हिस्सा बना कर स्वस्थ और सुरक्षित रहें।

आयुष विभाग ने इस बार कोरोना महामारी के कारण योग दिवस पर वर्चुअल योग कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय हर्रावाला में आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने खुद भी योगाभ्यास किया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत प्रदेश भर से एक हजार लोगों से वर्चुअली जुड़े और उन्हें योग दिवस की बधाई दी। कोरोना महामारी के कारण कार्यक्रम में लोगों की संख्या सीमित रही। प्रदेश भर से एक हजार लोग वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े। कार्यक्रम में योगाभ्यास के साथ ही योग के महत्व की जानकारी दी गई।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो दिवसीय योग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें योग की ब्रांड एंबेसडर दिलराज प्रीत और मनीष पाल ऑनलाइन योग सिखा रहे हैं। इस बार ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’ थीम पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। वहीं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना को देखते हुए लोग घर पर रहकर ही योग करें और स्वस्थ रहें। योग शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा को एकमस्त करने वाला अद्वितीय माध्यम है। कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से कोविड की वजह से इस बार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और सप्ताह ऑनलाइन मनाया जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से डायट प्राचार्यों एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *