EVM से छेड़छाड़ संभव नहीं: मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव हारने वाले दल इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ (फुटबॉल) जैसा व्यवहार कर रहे हैं। अरोड़ा ने कहा कि जहां तक ईवीएम से छेड़छाड़ का सवाल है तो वोटिंग मशीनों में छेड़छाड़ संभव नहीं है।

बिहार के दो दिवसीय दौरे के संपन्न होने के बाद उन्होंने कहा कि ईवीएम में कभी कभार तकनीकी समस्या आ सकती है जिन्हें तुरंत ठीक कर लिया जाता है, उन्होंने कहा, ‘‘ईवीएम में छेड़छाड़ करना संभव नहीं है’’ जहां तक साजिश और छेड़छाड़ की चिंता का सवाल है तो यह निश्चित रूप से छेड़छाड़ से परे है।

इससे पहले शुक्रवार को आई खबरों के मुताबिक चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव के लिए मार्च के पहले हफ्ते में कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को यह संकेत देते हुये लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराने की संभावना व्यक्त की है।

हालांकि, आयोग के प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम घोषित किये जाने की तारीख तय करने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल आने वाली तीन जून को खत्म होगा। इसके मद्देनजर आयोग ने चुनाव किस महीने में और कितने चरण में कराये जाने हैं। यह तय करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *