पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन- डॉक्टर हर्षवर्धन

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को जायजा लेने के लिए आज देशभर में वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है. इस खास मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि पहले चरण में देश भर के COVID-19 वैक्सीनेशन के पहले चरण में देशभर के जरूरतमंद लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी, जिनमें एक करोड़ हेल्थकेयर और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल है. इसके अलावा प्राथमिकता वाले अन्य 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया जुलाई तक तैयार कर ली जाएगी.

इससे पहले कोरोना वैक्सीन के ड्राइ रन का निरिक्षण करने के लिए दिल्ली स्थित जीटीबी अस्पताल पहुंचे केंद्रीय मंत्री से जब पूछा गया कि क्या दिल्ली की तरह अन्य राज्यों के लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी या फिर उन्हें पैसे चुकाने पड़ेंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) फ्री में लगाई जाएगी.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन का ड्राई रन कर रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने खुद दिल्ली के ​जीटीबी अस्पताल जाकर वैक्सीन के डाई रन का जायजा लिया. जीटीबी अस्पताल से बाहर आते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें. वैक्सीन की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है. पोलियो के वैक्सीन दिए जाने के दौरान भी विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवाया और आज भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, पिछली बार हमने 4 राज्यों में ड्राई रन चलाया था. पिछली बार हुई ड्राई रन के बाद हमने अपने दिशा-निर्देशों में थोड़ा सुधार किया है. आज सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ड्राई रन कर रहे हैं. सबकुछ वैसे ही किया जा रहा है जैसे वैक्सीनेशन के दौरान किया जाएगा. बस एक असली टीको को छोड़कर. सभी चीजों की जांच की जा रही है, लोग कमरे में कैसे इंतजार करेंगे. इसके साथ ही कोविड ऐप में डेटा कैसे दर्ज किया जाएगा. हमारी टीम देख रही है कि 30 मिनट के पोस्ट टीकाकरण के लिए कैसे मनाया जाएगा, क्या चिकित्सा आपात स्थिति में तैयारियां होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *