उत्तराखंड: जल्द लॉन्च होगा ‘आपणी सरकार’ वेब पोर्टल

देहरादून: फरवरी 2019 में उत्तराखंड में 1903 नंबर की सीएम हेल्पलाइन खोली गई. इस पर कोई भी अपनी समस्या कॉल करके बता सकता है या फिर ईमेल से भेज सकता है. ये शिकायतें सीएम हेल्पलाइन सेंटर से संबंधित विभाग को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाती है. इसमें राजस्व समेत कुछ अन्य विभागों से जुड़ी शिकायतों को छोड़ दिए जाए तो हप्ते भर के भीतर शिकायतों का निस्तारण अनिवार्य किया गया है. शिकायत की फाइल तभी क्लोज की जाती है जब शिकायत करता इस बात को कह दे कि हां वो संतुष्ट है.

नतीजा सीएम हेल्पलाइन से पिछले 22 महीने में चालीस हजार शिकायतों का निस्तारण हो चुका है. पंद्रह हजार से अधिक शिकायतें प्रोसेस में हैं. सीएम के आईटी सलाहकार रविंद्र दत्त पटवाल का कहना है कि हेल्पलाइन सेंटर से शिकायतें किस स्तर पर लंबित हैं इसकी बारीकी से मॉनिटरिंग की जाती है. अगर कोई अधिकारी शिकायत पर ध्यान नहीं दे रहा है उसे कॉल करके अलर्ट भी किया जाता है.

ये तो रही शिकायतों की बात वहीं अब जल्द ही आईटी डिपार्टमेंट आपणी सरकार नाम से पोर्टल भी लॉच करने जा रहा है. इस पोर्टल से ढाई सौ सर्विस लिंक होंगी. स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, बिजली, पानी के कनेक्शन, बिल जमा करने जैंसे कामों के लिए अब आपको ऑफिसों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. शुरुआत में 50 सर्विसेज को लिंक कर पोर्टल रन किया जाएगा. कुल मिलाकर आने वाले समय में लोगों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए अब ऑफिस दर ऑफिस नहीं भटकना पड़ेगा. घर बैठे ही आपके अधिकांश काम शॉर्ट आऊट हो जाएंगे, एक निश्चित टाइम बाउंड के साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *