कई बीमारियों को आसानी से दूर कर सकती है अजवाइन, जानिए

अजवाइन एक एशियाई मसाला है जिसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। इन बीजों में कड़वा−तीखा स्वाद होता है जो इसे बेहद अलग बनाता है। इन बीजों के लाभ केवल इसकी महक और स्वाद तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि इससे कहीं अधिक हैं। प्राचीन काल से अजवाइन का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है। यह पाचन को बढ़ावा देने, पेट फूलने और कब्ज से राहत देने के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके अलावा भी कई बेहतरीन तरीकों से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अजवाइन को किन−किन बीमारियों को दूर करने में इस्तेमाल कर सकते हैं−

पेट की प्रॉब्लम को कहें बाय−बाय
अजवाइन आपके पेट के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसकी मदद से आप एसिडिटी, दर्द या अपच जैसी समस्याओं से निपट सकते हैं। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन के बीजों को पानी के साथ चबा सकते हैं। वहीं, अजवाइन की चाय पीने से भी आपके भोजन को ठीक से पचाने में मदद मिलती है। वहीं, अगर आपको पेट में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप नमक और पानी के साथ अजवाइन का सेवन करें।

दिल का रखें ख्याल
प्रतिदिन सुबह के समय अजवाइन का पानी पीने से आपके दिल की सेहत बेहतर बनती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अजवाइन के बीज में नियासिन और थाइमोल जैसे यौगिक होते हैं, जो हृदय में रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और इसे किसी भी तरह की बीमारी से बचाते हैं।

करिए वजन को कम
आपको शायद पता ना हो लेकिन अजवाइन वजन कम करने में भी सहायक है। इसके लिए आप एक पैन में एक लीटर पानी लेकर उसे उबालें। उसके बाद उसमें एक चम्मच अजवाइन डालकर तीन−चार मिनट के लिए उबालें। आप देखेंगे कि पानी का कलर धीरे−धीरे बदलने लगा है। जब पानी का कलर गोल्डन हो जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद पानी को छानकर बोतल में भर लें और पूरा दिन उस पानी का सेवन करें। इसके अलावा, आप हर दिन सुबह उठने के बाद अजवाइन के दानों को चबाएं। उसके बाद करीबन आधे से एक घंटे का गैप करके ही नाश्ता करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *