नियुक्ति के दो माह बाद चौबटिया निदेशालय पहुंचे उद्यान निदेशक

रानीखेत (अल्मोड़ा)। चौबटिया स्थित उद्यान निदेशालय के नए निदेशक डॉ. हरविंदर सिंह ने नियुक्ति के दो माह बाद चौबटिया पहुंच कार्यभार संभाल लिया है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने उनसे मुलाकात कर निदेशालय की समस्याओं को उनके सम्मुख रखा और उनसे स्थायी रूप से निदेशालय में ही बैठने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि निदेशालय को दून शिफ्ट होने की सुगबुगाहट चल रही है, जिसका पुरजोर विरोध होगा। राज्य बनने के बाद चौबटिया उद्यान निदेशालय के दिन बहुरने की उम्मीद थी, लेकिन सबसे अधिक उपेक्षा इसी बीच हुई है। किसी समय पर यहां वैज्ञानिकों और अधिकारी कर्मचारियों की लंबी चौड़ी फौज होती थी।

लेकिन पिछले एक दशक से अब यहां निदेशकों ने नियमित रूप से बैठना ही बंद कर दिया है। सभी कार्य कैंप कार्यालय देहरादून से चल रहे हैं। इसी साल फरवरी में नए निदेशक डॉ. हरविंदर सिंह ने भी दून में भी पदभार संभाला। वह दो माह बाद निदेशालय पहुंचे। इस बीच निदेशालय को देहरादून शिफ्ट करने के प्रस्ताव का रानीखेत सहित पूरे पहाड़ में विरोध हुआ था। निदेशालय में लंबे समय से निदेशक भी नहीं बैठ रहे थे, इससे आशंकाओं को और बल मिलने लगा था। इधर, निदेशक के यहां पहुंचने की भनक लगते ही स्थानीय जनप्रतिनिधि उनसे मिलने चौबटिया पहुंचे। शिष्टमंडल ने कहा कि निदेशालय को अपरोक्ष रूप से देहरादून से संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है।

शिष्टमंडल ने उद्यान में कार्य कर रहे मजदूरों की दैनिक मजदूरी बढ़ाने और सभी टेंडर प्रक्रिया निदेशालय चौबटिया से ही संपन्न कराने की भी मांग उठाई। निदेशक ने सार्थक कार्रवाई का आश्वासन दिया। शिष्टमंडल कैंट बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष मोहन नेगी, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष दीप भगत, नगर अध्यक्ष राजेंद्र जसवाल, पूर्व कैंट उपाध्यक्ष संजय पंत, पूर्व सभासद उमेश पाठक और विनोद भार्गव आदि थे। रानीखेत। पहली बार निदेशालय पहुंचे निदेशक डॉ. हरविंदर बवेजा का मिनिस्टीरियल स्टाफ एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने स्वागत किया। निदेशक को मिनिस्टीरियल कार्मिकों के समायोजन, प्रमोशन, स्थायीकरण आदि समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। निदेशक ने प्रांतीय कार्यकारिणी को देहरादून वार्ता के लिए बुलाया। ज्ञापन देने वालों में महामंत्री चंद्रमोहन पंत, नारायण रा, संतोष सिंह, दीपक मेहरा, पूरन जलाल, अब्दुल हनीफ, धीरज फर्त्याल आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *