सीएम योगी का एलान: 19 अगस्त को लखनऊ में होगा खिलाड़ियों का कुंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित करने की घोषणा की है। इस खिलाड़ी कुंभ में टोक्यो ओलंपिक के सभी पदकवीरों के साथ ही सभी प्रतिभागियों को सरकार बतौर प्रोत्साहन पुरस्कृत और सम्मानित करेगी। इस आयोजन में खेलों के कोचों को भी सम्मानित किया जाएगा। साथ राज्य के सभी 75 जिलों से 75-75 खिलाड़ियों को भी इसमें विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार अपने पूरे संसाधनों के साथ खिलाड़ियों के साथ है। जहां और जिस तरह के संसाधन व प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी, सरकार मुहैया कराएगी। सीएम योगी शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर के ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में मंदिर व पूर्वांचल खेल विकास मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खिलाड़ियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से टोक्यो ओलंपिक में भारत के अबतक के सबसे बड़े खिलाड़ी दल ने प्रतिभाग किया और कोरोनाकाल की प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस बार भारतीय दल ने ओलंपिक में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री ने देश मे खेल उन्नयन के लिए पीएम मोदी के खेलो इंडिया मुहिम की प्रशंसा की और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों व समाज के सभी लोगों से आगे आने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने बताया कि देश के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता को यूपी सरकार दो करोड़ रुपये की धनराशि सम्मान स्वरूप देगी। रजत पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़, कांस्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कांस्य पदक जीतने वाली पुरूष हॉकी टीम के सभी सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपये तथा अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला हॉकी टीम के सदस्यों को 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। ओलंपिक में शामिल प्रदेश के सभी खिलाड़ियों को सम्मान स्वरूप अलग से धनराशि भी दी जाएगी। खिलाड़ियों की सम्मानित करने का यह आयोजन 19 अगस्त को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम लखनऊ में होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में सरकार बनाने के साथ ही हमने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर यूपी के खिलाड़ियों को 6 करोड़, रजत जीतने पर 3 करोड़ और कांस्य पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया था। प्रतिभाग करने वालों को धनराशि देने का प्रावधान किया। एशियाड व राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भी धनराशि से सम्मानित करने की व्यवस्था बनाई।

इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, विधायकगण बिपिन सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, शीतल पांडेय, संगीता यादव, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष दिनेश सिंह, कुश्ती के राष्ट्रीय कोच चन्द्रविजय, अंतरराष्ट्रीय पहलवान जनार्दन यादव, राकेश सिंह पहलवान, कबड्डी संघ के अध्यक्ष अरुणेश शाही, हॉकी गोराखपुर के अध्यक्ष धीरज सिंह हरीश आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *