उत्तराखंड: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा का भाजपा पर हमला, पढ़िये खास रिपोर्ट

उत्तराखंड की जनता ने भाजपा को प्रचंड बहुमत के साथ डबल इंजन की सरकार दी, लेकिन पार्टी ने विगत साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान तीन-तीन मुख्यमंत्री बनाकर उत्तराखंड वासियों का अपमान किया है। आने वाले विस चुनाव में भाजपा को इस बात का जवाब जनता को देना होगा। कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि भाजपा ने राज्य की जनता पर नए-नए मुख्यमंत्री बनाकर आर्थिक बोझ बढ़ाने का कार्य किया है। विफलता के साढ़े चार साल में भाजपा सरकार ने उत्तराखंड की जनता को खोखले वायदों और मुख्यमंत्रियों को बदलने के अलावा कुछ नहीं दिया। राज्य में महंगाई और बेरोजगारी दो मुख्य समस्याएं हैं, जो विकराल रूप धारण करती जा रही हैं। केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय की ओर से जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के अनुसार उत्तराखंड में महंगाई देश के अन्य राज्यों से अधिक है। भाजपा सरकार ने प्रदेश को बेरोजगारों का प्रदेश बना दिया है। एनएसओ के सर्वे से खुलासा हुआ कि उत्तराखंड में बेरोजगारी की दर 14.2 प्रतिशत पहुंच चुकी है।

पवन खेड़ा ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन भी काफी धीमी गति से चल रहा है, जबकि दूसरे पर्वतीय राज्यों का प्रदर्शन पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड से काफी बेहतर है। कहा कि मनरेगा में 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी गई है, लेकिन उत्तराखंड के ग्रामीणों को 100 दिन के बजाए मात्र 32 दिन का ही औसतन रोजगार मिल पा रहा है। उद्योग विभाग में 3917 लोगों ने कर्ज के लिए आवेदन किया, लेकिन अभी तक बैंकों से मंजूरी महज 588 लोगों को ही मिल सकी है।

सरकारी आंकड़े ही झुठला रहे भाजपा के दावे
खेड़ा ने कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सात लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने का दावा कर रहे हैं, जबकि उन्हीं की सरकार के आंकड़े इसे झुठला रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार साढ़े चार साल में केवल 906 लोगों को सरकारी नौकरी मिली है, जबकि 7662 बेरोजगारों को प्लेसमेंट के तहत नौकरी मिली है।

नड्डा को दिल्ली में कोई अध्यक्ष नहीं मानता
पवन खेड़ा ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को दिल्ली में कोई अध्यक्ष नहीं मानता। वहां आज भी अमित शाम का नाम चलता है। इसलिए नड्डा इधर-उधर अपना वजूद ढूंढ रहे हैं।

कांग्रेस मुक्त भारत का सपना कभी साकार नहीं होगा
खेड़ा ने कहा कि भाजपा का कांग्रेस मुक्त भारत का सपना कभी साकार नहीं होगा। हां बहुत जल्दी देश भाजपा मुक्त जरूर हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी झूट की राजनीति करते हैं। जुमलों से देश का ध्यान बंटाने का काम करते हैं।

सर्वधर्म समभाव ही हमारा हिंदुत्व है..
कांग्रेस में हिंदुत्व के मत को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में पवन खेड़ा ने कहा कि महात्मा गांधी ने हिंदुत्व की जो परिभाषा सिखाई है, हम उसी का अनुसरण करते हैं। सर्वधर्म समभाव ही हमारा हिंदुत्व है।

पेट्रोल-डीजल पर सर्वाधिक टैक्स
पवन खेड़ा ने कहा विश्व में भारत पेट्रोल एवं डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स लेने वाला देश बन गया। वर्ष 2014 में जब यूपीए सरकार ने सत्ता छोड़ी तो कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में 108 डॉलर प्रति बैरल था और आज की तारीख में अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 63 डॉलर प्रति बैरल हैं, तब पेट्रोल कई शहरों में सौ रुपये पार हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *