खास खबरः उत्तराखंड विधानसभा साइकिल चलाकर पहुंचे कांग्रेसी

देहरादून. उत्तराखंड में विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन सदन के भीतर भारी गहमागहमी रही तो चौथे दिन सदन के बाहर गरमागरमी की तस्वीरें आने लगी हैं. अनुपूरक बजट के बाद बुधवार को सदन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विनियोग विधेयक पास करवाया तो वहीं सरकार ने जो छह विधेयक रखे, उनमें से तीन पारित हुए. कर्मचारियों के हित में बड़े ऐलान भी हुए, तो वहीं आज गुरुवार को कई संगठन विधानसभा कूच करने जा रहे हैं. गुरुवार को कांग्रेस के विधायक और कई कार्यकर्ता सड़कों पर साइकिल चलाते हुए विधानसभा पहुंचे. पेट्रोल, डीज़ल और गैस की कीमतें बढ़ने का विरोध करते हुए कांग्रेस ने कहा कि इस मुद्दे को राज्य भर में हर मंच से उठाया जाएगा.

अपनी मांगों को लेकर कई संगठन आज विधानसभा का रुख करने जा रहे हैं. खबरों के मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकत्री सेविका कर्मचारी यूनियन हो या भू-अध्यादेश अधिनियम अभिनयान के कार्यकर्ता, कई संगठनों के लोग आज विधानसभा पहुंचेंगे और अपनी मांगें रखेंगे. बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश की व्यवस्था के अनुरूप ही उत्तराखंड में भी भू कानून को मज़बूत बनाए जाने की मांग भी उठाई जाएगी. इससे पहले युवाओं ने विधानसभा कूच कर भू-कानून के ज़रिये उत्तराखंडी संस्कृति को बचाने की बात कहते हुए प्रदर्शन किया. एक खबर में कहा गया कि इस कूच के दौरान रिस्पना पुल के पास पुलिस और इन युवाओं के बीच हल्की झड़प भी हुई. युवाओं ने आगाह किया कि मांग जल्द पूरी न होने की सूरत में आने वाले विधानसभा चुनावों का बहिष्कार किया जाएगा. बगैर किसी राजनीतिक पार्टी के बैनर के हुए इस प्रदर्शन में युवाओं के साथ ही महिलाएं व अन्य आंदोलनकारी शामिल थे.

मानसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को विधानसभा में खासी हलचल देखी गई. एक तरफ कर्मचारियों के डीए में बढ़ोत्तरी को लेकर खासी चर्चा होती रही, तो वहीं, विपक्ष ने कार्य स्थगन प्रस्ताव के दौरान पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे का मुद्दा उठाया. सीएम धामी की मौजूदगी में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह इस मुद्दे पर तीखी बहस करते हुए दिखाई दिए. जहां भाजपा सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाए तो कांग्रेस ने इस मुद्दे पर मौजूदा भाजपा सरकार को सही कदम उठाने की सलाह दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *